ही-मैन धर्मेंद्र के परिवार में पहली पत्नी प्रकाश कौर और दुसरी पत्नी फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी है। उनके परिवार में प्रकाश कौर से दो बेटे अजय सिंह (सनी), विजय सिंह (बॉबी), दो बेटियां विजेता और अजेता हैं। धर्मेंद्र की दूसरी पत्नी हेमा मालिनी से दो बेटियां ईशा और आहना हैं। उनके सभी बच्चों की शादी हो चुकी है।

मशहूर फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र का जन्म 1935 में 8 दिसंबर को हुआ। वह चौदहवी लोकसभा के सदस्य रह चुके। उनका जन्म पंजाबी जाट परिवार में हुआ। उनके पिता केवल किशन सिंह देओल लुधियाना के लालटन गांव में पाठशाला के प्रधानाध्यापक थे। धर्मेंद्र का विवाह प्रकाश कौर के साथ 19 वर्ष की आयु में हुआ। उन्होंने 70वें दशक में फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी के साथ प्रेम विवाह किया।

आशा पारेख के साथ धर्मेंद्र
आशा पारेख के साथ धर्मेंद्र

धर्मेंद्र पंजाब में फिल्म फेयर नव प्रतिभा अवॉर्ड जीतने के बाद काम की तलाश में मुंबई आ गये। उनका कैरियर अर्जुन हिंगोरानी की फिल्म दिल भी तेरा हम भी तेरे से शुरू हुआ। उन्होंने 60वें दशक में रिलीज हुई ब्लैक एंड व्हाइट फिल्मों में अपने अभिनय का रंग बिखेरा और एक्शन फिल्मों के नायक बन गये। धर्मेंद्र के कैरियर में शोले फिल्म सुपरहिट रही। इससे उन्हें वैश्विक स्तर पर पहचान मिली।

शोले में अमिताभ के साथ धर्मेंद्र
शोले में अमिताभ के साथ धर्मेंद्र

धर्मेंद्र अभिनेता के साथ निर्माता भी हैं। धर्मेंद्र ने अपने बेटे सन्नी देओल को फिल्म बेताब और बॉबी देओल को बरसात फिल्म का निर्माण कर उन्हें बॉलीवुड में लाया। धर्मेंद्र अपने बेटों सन्नी और बॉबी के साथ वर्ष 2007 में प्रदर्शित फिल्म में एक साथ पर्दे पर आये।

धर्मेंद्र
धर्मेंद्र

इसे भी पढ़ें :

Video : देखिए धर्मेन्द्र के ये सुपरहिट गाने, जिन्हें देखकर आ जाएगी बीते दिनों की याद

Birthday Special: नायक से लेकर खलनायक तक सभी से रहा धर्मेंद्र का दोस्ताना

धर्मेंद्र ने फिल्मों में अभिनय के अलावा राजनीति में एक सक्रिय भूमिका निभाई है। उन्हें वर्ष 2004 के लोकसभा चुनाव में भाजपा का टिकट मिला और राजस्थान के बिकानेर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता। धर्मेंद्र संसद के किसी भी सत्र में शामिल नहीं हुये और अपने निर्वाचन क्षेत्र से गायब रहे। इस कारण उन्हें आरोपों का सामना करना पड़ा। उनपर आरोप लगा कि वह अपना पूरा समय फिल्म की शूटिंग में लगाते हैं। उन्हें क्षेत्र के विकास और समस्याओं से कोई सरोकार नहीं है।