नई दिल्ली : अपनी मखमली आवाज से दशकों तक बॉलीवुड में छाए रहने वाले मशहूर गायक उदित नारायण का आज जन्मदिन है। वह आज (01 दिसंबर) अपना 64वां जन्मदिन मना रहे हैं। उदित नारायण के गाए गाने आज भी लोगों की जुबान पर रहता है। उन्होंने कई बड़े सितारों के लिए गाना गाए, लेकिन इस सफलता के लिए उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा था।

उदित नारायण को बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने के लिए लंबे समय तक मेहनत करनी पड़ी। करीब 10 साल के संघर्ष के बाद उन्होंने पहला सुपरहिट गाना दिया, जिसने उनकी किस्मत ही बदल दी। यह गाना था, फिल्म 'कयामत से कयामत तक' का 'पापा कहते हैं बड़ा नाम करेगा'। यह गाना अभिनेता आमिर खान पर फिल्माया गया था।

इस गाने ने उदित नारायण को फिल्म इंडस्ट्री में एक नई पहचान दी और उनके पास तमाम ऑफर्स आने लगे। इस गाने के लिए उन्हें पहली बार बेस्ट मेल सिंगर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला। इसके बाद उदित नारायण अपनी आवाज से बॉलीवुड पर राज करने लगे और घर-घर उनकी आवाज गूंजने लगी।

बिहार में हुआ है जन्म

उदित नारायण का पूरा नाम उदित नारायण झा है। 01 दिसंबर 1955 को बिहार के सुपौल जिले में उनका जन्म हुआ। उदित नारायण का नेपाल से गहरा संबंध है। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत हिंदी नहीं बल्कि एक नेपाली फिल्म से की थी। इस फिल्म का नाम था 'सिंदुर'। हालांकि उन्हें ज्यादा पहचान नहीं मिल सकी थी।

यह भी पढ़ें :

जन्मदिन विशेष : लता मंगेशकर ने ऐसे की थी उदित नारायण की तारीफ

साल 1978 में वह मायानगरी मुंबई आ गए। यहां आकर उन्हें काफी मशक्कत के बाद अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म 'उन्नीस-बीस' में गाने का मौका मिला, लेकिन इस फिल्म ने उन्हें सिर्फ काम दिया पहचान नहीं।