हैदराबाद : 90 के दशक की अभिनेत्री शिल्पा शिरोडकर आज अपना 50वां जन्मदिन मना रही है। शिल्पा ने महज 20 साल की उम्र में बॉलीवुड में काम करना शुरु कर दिया था। उस दौरान शिल्पा अपनी बोल्ड इमेज को लेकर काफी मशहूर थीं।

शिल्पा को अभिनय का हुनर विरासत में अपनी मां से मिला। उनकी दादी मीनाक्षी भी मराठी फिल्मों की बोल्ड एक्ट्रेस थीं। गोविंदा, सुनील शेट्टी, अमिताभ, मिथुन और अक्षय कुमार जैसे बड़े स्टार्स के साथ काम करने वाली शिल्पा अब फिल्मों से दूर हैं और वह पूरी तरह से बदल गई हैं।

शिल्पा ने 1989 में आई फिल्म 'भ्रष्टाचार' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म में वह एक ब्लांइड गर्ल की भूमिका में नजर आईं थी। फिल्म में उनके साथ मिथुन थे। शिल्पा को पहचान 1990 में आई फिल्म 'किशन कन्हैया' से मिली। फिल्म में उन्होंने अपनी बोल्ड इमेज को लेकर काफी सुर्खियां बटोरीं। फिल्म में 'राधा बिना' गाने में सफेद कलर की ट्रांजी साड़ी में झरने के आगे खड़ी शिल्पा की यह तस्वीर भी काफी वायरल हुई थी। फिल्म में उनके अपोजिट में अनिल कपूर थे।

शिल्पा ने अपने करिअर में सबसे ज्यादा फिल्में मिथुन चक्रवर्ती के साथ की हैं। इनमें भ्रष्टाचार, हिटलर, रंगबाज, अपने दम पर, जीवन की शतरंज, स्वर्ग यहां नर्क यहां, त्रिनेत्र और पाप की कमाई शामिल हैं।

1991 में उन्होंने 'हम', 1992 में 'खुदा गवाह', 1993 में 'आंखें और पहचान', 1994 में 'गोपी किशन', 1995 में 'बेवफा सनम' और 1997 में 'मृत्युदंड' तक उन्होंने तमाम लीडिंग और सर्पोटिंग रोल किए।

फिल्मी करियर में शिल्पा ने कई बड़े स्टार्स अमिताभ बच्चन, गोविंदा, अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और मिथुन चक्रवर्ती के साथ काम किया। शिल्पा की कई फिल्में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाईं। फिल्मों के फ्लाप होने के चलते शिल्पा का करियर भी ऊंचाईयों तक नहीं पहुंच पाया।

अभिनय में माहिर शिल्पा पढ़ाई में काफी कमजोर रही हैं। यह बात उन्होंने खुद एक इंटरव्यू के दौरान बयां कीं कि उनका पढ़ाई में शुरु से ही मन नहीं लगता था। उन्होंने बताया कि वह 10वीं फेल हैं और इसे लेकर उन्हें कोई शर्मिंदगी महसूस नहीं होती।

उन्होंने 2002 में शादी कर ली और वह अपने पति के साथ लंदन में रहने लगीं। उनके जाने के बाद उनकी छोटी बहन नमृता शिरोडकर ने बलीवुड में एंट्री ली।