हैदराबाद : हिन्दी फिल्मों में अपनी बेहतरीन अदाकारी के दम पर परिणीति चोपड़ा ने एक नई पहचान बनाई है। फिल्म 'लेडीज वर्सेज रिकी बहल', 'इशकजादे', 'शुद्ध देसी रोमांस', 'हंसी तो फंसी' 'गोलमाल 4' और 'नमस्ते इंग्लैंड' जैसी फिल्मों में काम कर चुकीं परिणीति ने कभी सोचा भी नहीं था कि वह एक दिन ऐक्ट्रेस बनेंगी। परिणीति चोपड़ा का आज जन्मदिन है। आइए, उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें....

-परिणीति चोपड़ा का जन्म 22 अक्टूबर, 1988 को हरियाणा के अंबाला में हुआ था। परिणीति प्रियंका चोपड़ा की कजिन सिस्टर हैं। उनकी शुरुआती पढ़ाई कॉन्वेंट जीसस ऐंड मैरी से पूरी की, इसके बाद 17 साल की उम्र में आगे की पढ़ाई के लिए लंदन चली गईं। उन्होंने 12वीं में देशभर में टॉप किया था और उन्हें राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया गया था।

- परिणीति ने मैनचेस्टर बिजनस स्कूल से बिजनस, फाइनेंस और इकनॉमिक्स में ट्रिपल ऑनर्स की डिग्री ली है।

- परिणीति चोपड़ा एक इन्वेस्टमेंट बैंकर के तौर पर कुछ साल काम किया लेकिन मंदी के चलते 2009 में वह भारत वापस लौट आईं। इसके बाद वह अपनी कजिन प्रियंका के पास रहने आ गईं और बॉलिवुड में अपनी किस्मत आजमाने का फैसला किया।

- परिणीति ने साल 2015 में 28 किलो वजन कम किया था। परिणीति जंक फूड खासकर पिज्जा काफी पसंद करती हैं। वेट लॉस के दौरान उन्होंने सबसे पहले पिज्जा खान छोड़ा। परिणीति असल जिंदगी में एक बेहतरीन गायिका हैं।

View this post on Instagram

All the summer in the world! ⛱

A post shared by Parineeti Chopra (@parineetichopra) on

- परिणीति ने साल 2011 में आई फिल्म 'लेडीज वर्सेज रिकी बहल' से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। हालांकि इसमें उनका लीड किरदार नहीं था, फिर भी उन्हें बेस्ट डेब्यू के फिल्मफेर अवॉर्ड से नवाजा गया।

- परिणीति फिल्म इशकजादे में लीड रोल में नजर आईं। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल फिल्म जूरी अवॉर्ड दिया गया। परिणीति इस फिल्म में ऐक्टर अर्जुन कपूर के साथ नजर आई थीं। उनकी जोड़ी को इस फिल्म में काफी पसंद किया गया था।

- परिणीति को गाना गाने का बहुत शौक है। उन्होंने बीए म्यूजिक से ही किया है। बता दें कि परिणीति ने बॉलिवुड फिल्मों में भी गाना गा चुकी हैं। 'मेरी प्यारी बिंदू' में उनका 'माना कि हम यार नहीं' गाने को काफी पसंद किया गया था।

- परिणीति को सैफ अली खान बहुत पसंद हैं। 'हम साथ-साथ हैं' फिल्म के बाद से ही परिणीति उनकी दीवानी हो गई थीं। परिणीति ने बताया था- मैं सैफ को लेकर बहुत क्रेजी थी। इतनी क्रेजी थी कि एक ब्रांड के चिप्स के पैकेट जमा करती थीं क्योंकि उस पर सैफ की फोटो बनीं होती थी।

- यशराज बैनर में काम करने के दौरान परीणीति ने एक दिन के लिए रानी मुखर्जी की पीए का काम भी काम किया था। परिणीति का कहना है रानी ही वह पहली शख्स थीं जिन्होंने कहा था कि उन्हें बॉलिवुड में हाथ आजमाना चाहिए। अपने 8 साल के करियर में 10-11 फिल्में की हैं, जिनमें से सिर्फ 3 ही हिट हैं।

इसे भी पढ़ें :

साइना ने शेयर किया अपनी बायोपिक का फर्स्ट लुक, हुबहु दिखीं परिणीति चोपड़ा

साइना की बायोपिक के लिए खूब पसीना बहा रही है परिणीति, बैडमिंटन स्टार ने कही ये बात

- खबर के मुताबिक, परिणीति चोपड़ा असिस्टेंट डायरेक्टर चरित देसाई को डेट कर रही हैं। दोनों की मुलाकात साल 2016 में अमेरिका में एक ड्रीम टूर के दौरान हुई थी। दोनों की यह दोस्ती गहराती चली गई। देखते ही देखते दोनों में प्यार परवान चढ़ने लगा। लेकिन साल 2017 में इनकी रिलेशनशिप की खबरें मीडिया में आई थीं।

- चरित के बारे में बता दें कि वह प्रियंका चोपड़ा और ऋतिक रोशन की सुपरहिट फिल्म 'अग्निपथ' में असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम कर चुके हैं।