नई दिल्ली : हिन्दी सिनेमा जगत में सिमी ग्रेवाल को एक ऐसी एक्ट्रेस के तौर पर शुमार किया जाता है, जिन्होंने 60 एवं 70 के दशक में अपने रूमानी अंदाज और भावपूर्ण अभिनय से सिने प्रेमियों को दीवाना बनाया। सिमी अपने समय की उम्दा अभिनेत्रियों में से एक हुआ करती थी। उनका जन्म 17 अक्टूबर 1947 को पंजाब के लुधियाना में एक सिख परिवार में जन्मी सिम्मी ग्रेवाल ने अपनी शिक्षा इंग्लैंड से पूरी की। लगभग 15 साल की उम्र में ग्रेवाल बतौर अभिनेत्री बनने का सपना लेकर मुंबई आ गईं।

अगर बात सिमी ग्रेवाल के फ़िल्मी करियर की करें तो उन्होंने थी “टार्जन गोज टू इंडिया” से शुरूआत की। इस फिल्म को उनको रोल देने का मकसद यही था कि इंग्लैंड में कुछ सालों तक रहने के बाद इनका एक्सेंट भी वैसा ही हो गया था और उस फिल्म के लिए किसी ऐसी ही लड़की की जरुरत थी। सिमी ग्रेवाल की पहली फिल्म में बतौर अभिनेता फ़िरोज़ खान थे, हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई, लेकिन इसके बाद सिमी ग्रेवाल को दुबारा कभी पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा।

सिमी का यह सीन काफी चर्चा में रहा।
सिमी का यह सीन काफी चर्चा में रहा।

बोल्ड सीन को लेकर विवादो में रह चुकी हैं सिमी

1970 में सिमी ग्रेवाल को राज कपूर के निर्देशन में बनी फिल्म मेरा नाम जोकरमें काम करने का मौका मिला। इस फिल्म में उन्होंने एक युवा टीचर की भूमिका निभाई थी जिसे उसके स्कूल में पढऩे वाला छात्र प्यार करने लगता है।फिल्म में युवा छात्र की भूमिका ऋषि कपूर ने निभाई थी। फिल्म में अपने बोल्ड सीन्स के कारण सिम्मी ग्रेवाल को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा फिल्म सिद्धार्थ में सिमी के साथ शशि कपूर लीड रोल में थे। दोनों के बीच फिल्माए गए इंटीमेट सीन काफी समय तक चर्चा में थे।

करीना कपूर के साथ सिमी
करीना कपूर के साथ सिमी

अब भी बरकरार है सिमी की खूबसूरती

सिमी ग्रेवाल ने फिल्मों में काम करने के कुछ सालों के बाद स्टार वर्ल्ड पर अपना एक चैट शो भी शुरू किया था जिसका नाम था ” रेंदेवू विद सिमी ग्रेवाल”। सिमी के इस चैट शो में बहुत से मशहूर सेलेब्रिटीज ने शिरकत की है और सभी ने अपने दिलों के राज खोले हैं, खूबसूरती की मिशाल मानी जाने वाली सिमी ग्रेवाल आज पुरे 72 साल की हो चुकी हैं, लेकिन आज भी उनकी खूबसूरती वैसे ही बरक़रार है।

जामनगर के महाराजा से लेकर नवाब पटौदी से

जहाँ तक सिमी ग्रेवाल के पर्सनल लाइफ की बात है तो सिमी जी आज भी एक अकेला जीवन जी रही हैं। 17 साल की उम्र में सिमी, जामनगर के महाराजा के साथ डेटिंग पर जाती थी। इस बात का खुलासा खुद सिमी ने किया था। सिमी ने कहा कि हम 3 साल तक एक दूसरे के साथ प्रेम संबध में थे, उसने मुझे ज़िन्दगी का एक दूसरा पहलू दिखाया और अपन दीवाना बना दिया। कुछ समय बाद नबाव पटौदी के साथ इनके अफेयर की चर्चा रही। इसके बाद में उनका नाम कभी राज कपूर के साथ तो कभी मनमोहन देसाई के साथ जोड़ा गया। सुभाष घई की कर्ज फिल्म करने के साथ सिमी ने बॉलीवुड की दुनिया से किनारा कर लिया।

सिमी ने दिल्ली के रहने वाले रविमोहन से शादी की थी। ( फाइल फोटो)
सिमी ने दिल्ली के रहने वाले रविमोहन से शादी की थी। ( फाइल फोटो)

शादी के 3 साल बाद ही पति से ले लिया तलाक

पटौदी से अफेयर की खबरों के बाद इन्होंने दिल्ली के चुन्नामल घराने के रविमोहन से शादी कर ली, जो अधिक समय न चल सकी और लगभग 3 साल बाद ही दोनों अपनी मर्ज़ी से अलग हो गए जबकि कानूनी रूप से दोनों ने 10 साल बाद तलाक लिया।