अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्मों में प्रकाश मेहरा की फिल्म 'जंजीर' है। यह फिल्म सुपरहिट रही। इसी फिल्म से अमिताभ को नई पहचान मिली। उनके 'एंग्री यंग मैन' किरदार को याद रखा गया। इसी किरदार पर अमिताभ बच्चन की कई सुपरहिट फिल्में बनी।

जंजीर में अमिताभ बच्चन
जंजीर में अमिताभ बच्चन

जंजीर फिल्म से जुड़ी दो बातें शायद ही किसे मालूम हो। एक यह कि फिल्म में काम करने के लिए प्रकाश मेहरा ने अमिताभ को जो मानदेय दिया, उसे लेकर वह फूट-फूट कर रोये। क्योंकि उनका किरदार दमदार होने के बावजूद उन्हें उनका मेहनताना कम दिया गया था।

दूसरी यह है कि अमिताभ बच्चन को फिल्म में किरदार निभाने के लिए संघर्ष करना पड़ा। वह प्रकाश मेहरा के घर के कई बार चक्कर काटते रहे। उन्होंने उन्हें किरदार देने से इनकार किया था। फिल्म अहम रोल निभा रही जया भादुरी (जया बच्चन) ने भी कोशिश की थी। आखिरकार प्रकाश मेहरा ने उन्हें फिल्म में काम दे दिया। अमिताभ ने इस फिल्म के किरदार में अपनी प्रतिभा पूरी झोंक दी। यह फिल्म पर्दे पर सुपरहिट रही। उन्हें इसी फिल्म से 'एंग्री यंग मैन' से पहचाना जाना लगा।

मुकद्दर का सिकंदर में अमिताभ बच्चन
मुकद्दर का सिकंदर में अमिताभ बच्चन

'जंजीर' फिल्म के सुपरहिट होने के बाद प्रकाश मेहरा ने अमिताभ बच्चन के साथ 'हेराफेरी', 'खून पसीना', 'मुकद्दर का सिकंदर', 'लावारिस', 'नमक हलाल' और 'शराबी' जैसी फिल्में की। इनमें से कुछ हिट तो कुछ सुपरहिट रहीं।

नमक हलाल में अमिताभ बच्चन
नमक हलाल में अमिताभ बच्चन

फिल्म 'जंजीर' के बाद प्रकाश मेहरा ने अमिताभ बच्चन के साथ सात फिल्में की, जिनमें से छह सुपरहिट साबित हुई तो एक फिल्म 'जादूगर' दर्शकों पर जादू नहीं चला सकी।

इसे भी पढ़ें :

पंत जी न आते तो अमिताभ का नाम होता इंकलाब, जानें इससे जुड़ा रोचक किस्सा

बिग बी से जुड़ी दिलचस्प बातें, जब एक ऑटोग्राफ के लिए करना पड़ा था इंतजार

'अमिताभ की संघर्ष कथा' में युगांक धीर ने अमिताभ के दृढ-संकल्प का उदाहरण दिया गया। उनकी सफलता और लोकप्रियता चमत्कारपूर्ण रहा। उनकी व्यक्तित्व भी चमत्कारपूर्ण रहा। अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआती दौर में उन्हें एक के बाद एक कष्ठ-साध्य और अपमानजनक असफलाताओं और अस्वीकृतियों का मुंह देखना पड़ा।