नई दिल्ली : अभिनेता रणवीर सिंह की मुख्य भूमिका वाली जोया अख्तर की फिल्म ‘गली बॉय' को 92वें ऑस्कर पुरस्कार में अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म वर्ग में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर चयनित किया गया है। फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (एफएफआई) ने शनिवार को इसकी घोषणा की।

फिल्म में रणवीर ने एक उभरते हुए रैपर की भूमिका निभायी है। फिल्म इस साल 14 फरवरी को समूचे देश में व्यावसायिक तौर पर रिलीज की गयी थी, जिसमें आलिया भट्ट, विजयराज, कल्कि कोचलिन, सिद्धांत चतुर्वेदी, विजय वर्मा और अमृता सुभाष ने भी अभिनय किया है। रितेश सिधवानी और फरहान अख्तर निर्मित ‘गली बॉय' में रणवीर ने एक उभरते हुए रैपर की भूमिका निभायी है।

एफएफआई के महासचिव सुपर्ण सेन ने बताया, ‘‘फिल्म ‘गली बॉय' इस साल भारत की आधिकारिक प्रविष्टि होगी। इस साल करीब 27 फिल्में दौड़ में थीं, लेकिन सर्वसम्मति से ‘गली बॉय' को चुना गया।'' रणवीर ने कहा यह फिल्म की पूरी टीम के लिये गौरव का पल है। जानी मानी अभिनेत्री एवं फिल्मकार अपर्णा सेन इस साल की चयन समिति की अध्यक्ष थीं।

निर्णायक मंडल द्वारा अंतिम रूप से ‘गली बॉय' को चुने जाने पर अपर्णा ने कहा, ‘‘फिल्म की ऊर्जा लाजवाब है। यह दर्शकों से संवाद करेगी।'' एफएफआई के अध्यक्ष फिरदौसुल हसन ने बताया कि ऑस्कर चयन के लिये स्क्रीनिंग की प्रक्रिया सोमवार को शुरू हुई थी और यह शनिवार को खत्म हुई।

उन्होंने यह भी बताया कि ‘गली बॉय' के अलावा ऑस्कर में भेजे जाने की होड़ में जो अन्य बॉलीवुड फिल्में शामिल थीं वे हैं, ‘बधाई हो', ‘अंधाधुन', ‘आर्टिकल 15', ‘उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक', ‘बदला', ‘केसरी' और ‘द ताशकंद फाइल्स'। रणवीर ने कहा, ‘गली बॉय' गली-कूचों की आवाज है और यह हमेशा निजी तौर पर उनकी सबसे अधिक पसंदीदा फिल्मों में एक रहेगी।

यह भी पढ़ें :

‘गली बॉय’ के रिलीज से पहले ही लोगों की जुबां पर छाया ये गाना, रैपर बने दिखे रणवीर

अनुष्का के बाद अब सामने आई आलिया भट्ट की हमशक्ल, गली बॉय का डायलॉग किया रिक्रिएट

उन्होंने कहा, ‘‘मैं हमेशा हिंदी सिनेमा का झंडा ऊंचा रखने की दिशा में काम करता रहूंगा। मैं बहुत खुश हूं कि हमारे कास्ट और क्रू ने जिस जुनून के साथ ‘गली बॉय' को बनाया उसका फल अब मिल रहा है।''

उन्होंने कहा, ‘‘‘गली बॉय' उनका (शेर) बच्चा है और मैं खुश हूं कि मुझे उनके स्वतंत्र विचारों का हिस्सा बनने का सौभाग्य मिला। हमारे प्यारे दर्शकों के प्यार और समर्थन के साथ हमें उम्मीद है कि यह फिल्म अंतरराष्ट्रीय मंच पर उल्लेखनीय छाप छोड़ेगी।''