मुंबई : बॉलीवुड के 'खिलाड़ी कुमार' यानी अक्षय कुमार का आज 52वां जन्मदिन है। ढाई दशक में 100 से ज्यादा फिल्मों में काम करने वाले अक्षय कुमार का बचपन बेहद चुनौतीपूर्ण रहा। उन्होंने खर्च चलाने के लिए होटल में बावर्ची का भी काम किया है। आइए जानते हैं अक्षय कुमार की जिंदगी से जुड़ी कुछ ऐसी ही दिलचस्प बातें।

अक्षय कुमार का असली नाम राजीव भाटिया है। 9 सितंबर 1967 को पंजाब में उनका जन्म हुआ था। कुछ दिन दिल्ली में पढ़ाई करने के बाद वह बैंकॉक चले गए। वहां पर उन्होंने एक होटल में बावर्ची का काम किया। वहीं पर उन्होंने मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ली।

पति अक्षय कुमार के साथ ट्विंकल खन्ना (सौ. फेसबुक)
पति अक्षय कुमार के साथ ट्विंकल खन्ना (सौ. फेसबुक)

अक्षय कुमार कुछ समय बाद वापस मुंबई लौट आए। यहां पर भी उन्होंने बच्चों को मार्शल आर्ट सिखाना शुरू किया। उनका एक स्टूडेंट जो एक फोटोग्राफर था, उसने उन्हें मॉडलिंग करने कहा। उस स्टूडेंट ने उन्हें एक छोटी कंपनी में एक मॉडलिंग असयामेंट दिया। उन्हें कैमरे के सामने पोज देने के लिए, दो घंटे के 5,000 रुपये मिलते थे।

अभिनेता अक्षय कुमार (फाइल फोटो)
अभिनेता अक्षय कुमार (फाइल फोटो)

मॉडलिंग करने के दो महीने बाद अक्षय कुमार को प्रमोद चक्रवर्ती ने अंततः अपनी फिल्म 'दीदार' में अभिनय करने का मौका दिया। हालांकि इससे पहले उनकी एक फिल्म और भी आ चुकी थी।

यह भी पढ़ें :

जारी हुआ बच्चन पांडे का फर्स्ट लुक,माथे पर चंदन और काली लुंगी पहने आए नजर

जानिए एक विज्ञापन के लिए अक्षय कुमार लेते हैं कितनी फीस, सलमान-शाहरुख काफी पीछे

अक्षय कुमार ने बॉलीवुड में अभिनय की शुरूआत 1991 में आई फिल्म सौगंध से की, जो पर्दे पर सफन नहीं हुई। उनकी पहली हिट फिल्म 1992 की थ्रिलर 'खिलाड़ी' थी। 1993 का साल उनके लिए अच्छा नहीं रहा क्योंकि उनकी अधिकतर फ़िल्म फ्लॉप हो गई। फिर भी, 1994 का साल अक्षय कुमार के लिए बेहतरीन वर्ष रहा, जिसमें उन्होंने 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी' और 'मोहरा' जैसी हिट फिल्में दी।