मुंबई : बॅालीवुड के मशहूर अभिनेता रणदीप हुड्डा का आज जन्मदिन है। उनका जन्म 20 अगस्त, 1976 को हरियाणा के रोहतक में हुआ था। हरियाणा के रहने वाला रणदीप ने बॉलीवुड में काफी कम फिल्में की हैं लेकिन कम फिल्मों में अपनी दमदार अदाकारी से उन्होंने दर्शकों के दिल पर एक गहरी छाप छोड़ी है। एक मध्यम परिवार से बॉलीवुड तक का सफर रणदीप के लिए आसान नहीं था।

रणदीप हुड्डा के पिता का नाम रणबीर हुड्डा और मां का नाम आशा हुड्डा है। दोनों अलग हो गए थे और रणदीप को दादी के पास छोड़कर काम के लिए मिडिल ईस्ट में चले गए थे। एक पुराने इंटरव्यू में रणदीप ने कहा था कि उन्हें उस वक्त ऐसा लगा था जैसे उनके माता-पिता ने उन्हें धोखा दिया।

रणदीप ने स्कूली पढ़ाई सोनीपत के बोर्डिंग स्कूल से की। इस दौरान उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ा था। स्कूली दिनों में उन्हें 'रणदीप डॉन हुड्डा' के नाम से जाना जाता था। यहीं से उन्होंने स्कूल प्रोडक्शन में एक्टिंग करना शुरू कर दिया था।

रणदीप हुड्डा आगे की पढ़ाई ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में की। एक इंटरव्यू में रणदीप हुड्डा ने बताया था कि ऑस्ट्रेलिया में रहना इतना आसान नहीं था। गुजर बसर करने के लिए उन्हें कई छोटे-छोटे काम करने पड़े। उन्होंने वेटर, टैक्सी ड्राइवर और कार धोने का काम तक किया था। जिससे मिले पैसों से वो अपना खर्चा निकालते थे।

रणदीप ने अपने करियर की शुरुआत साल 2001 में फिल्म मॉनसून वेडिंग से की थी। उन्होंने साल 2001 से 2010 के बीच कई फिल्मों में काम किया। उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट साल 2010 में आया। इस साल उन्होंने फिल्म वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई में काम किया था। इस फिल्म के कारण उन्हें कई काम मिला।

सरबजीत की बायोपिक में रणदीप हुड्डा की एक्टिंग को उनकी करियर की बेस्ट परफॉर्मेंस माना जाता है। इस फिल्म के लिए उन्होंने 28 दिन में 18 किलो वजन कम किया था।

रणदीप हुड्डा ने फिल्म जिस्म 2 में सनी लीयोन के साथ कई बोल्ड सीन दिए थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म साइन करने से पहले सनी ने रणदीप के एचआईवी टेस्ट की मांग की थी। रणदीप अब सारा अली खान और कार्तिक आर्यन की फिल्म में नजर आएंगे।

फिल्मों के अलावा रणदीप अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी सुर्खियों में रहे हैं। खबरों के मुताबिक रणदीप हुड्डा और सुष्मिता सेन का अफेयर करीब 3 सालों तक रहा। 2008 में दोनों ने अलग होने का फैसला किया। रणदीप का नाम नीतू चंद्रा, चित्रांगदा सिंह और अदिति राव हैदरी के साथ भी जुड़ चुका है।