मुंबई : लोकप्र‍िय फिल्‍म 'नदिया' के पार में चंदन का रोल निभाकर फेमस हुए एक्‍टर सचिन पिलगांवकर का आज जन्‍मदिन है। उनका जन्म 17 अगस्त 1957 में मुंबई में हुआ था। दो दर्जन से अधिक फिल्‍में कर चुके सचिन अब लाइम लाइट से दूर हैं। उन्‍होंने 1962 में मराठी फिल्‍म 'हा मजा मारग ऐकला' से बतौर चाइल्‍ड आर्टिस्‍ट डेब्‍यू किया था। तब वह 4-5 साल के थे।

सचिन पिलगांवकर 1965 में रविंद्र नाथ टैगोर के नाटक पर आधारित हिंदी फिल्‍म डाकघर में नजर आए। जब वह दस साल के हुए तो उनके नाम चार फिल्‍में थीं। 1982 में जब नदिया के पार रिलीज हुई थी तो उससे पहले दर्जनभर फिल्‍मों में काम कर चुके थे।

1975 में आई शोले में भी वह छोटे से रोल में नजर आए थे। लेकिन जब नदिया के पार में उन्‍हें लीड रोल मिला तो वह अपनी अदाकारी के बल पर छा गए। इसके बाद वह कई फिल्‍मों में प्रमुख किरदारों में रहे। उन्‍होंने राजेश खन्‍ना से लेकर अमिताभ बच्‍चन के साथ काम किया।

फ‍िल्‍मों के साथ साथ सचिन टीवी पर भी काफी लोकप्रिय रहे। 2006 में वह दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक तू तोता मैं मैना में नजर आए। यह शो दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय था। अपने कर‍ियर में उन्‍होंने तकरीबन 20 फिल्‍मों का निर्देशन भी किया।

इसे भी पढ़ें :

अब ऐसी दिखती हैं ‘नदिया के पार’ की चुलबुली गुंजा

हिंदी सिनेमा में अतुलनीय योगदान के लिए उन्‍होंने कई पुरस्‍कारों से नवाजा जा चुका है। 1971 में उन्‍होंने अजब तुझे सरकार फिल्‍म के लिए बेस्‍ट चाइल्‍ड आर्टिस्‍ट का नेशनल अवॉर्ड मिला था। वहीं 1978 में उन्‍हें फिल्‍मफेयर और 2016 में फिल्‍मफेयर मराठी पुरस्‍कार से नवाजा गया। सचिन ने अभिनेत्री सुप्रिया पिलगांवकर से शादी की। दोनों की एक बेटी श्रिया पिलगांवकर है।

View this post on Instagram

Happy Birthday To My Wife Supriya Pilgaonkar

A post shared by Sachin Pilgaonkar (@sachinpilgaonkar) on

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि उनकी पत्नी सुप्रिया पिलगांवकर का भी जन्मदिन आज ही है। उनकी पत्नी का जन्म 17 अगस्त 1967 को हुआ था। सचिन और सुप्रिया की मुलाक़ात एक मराठी फिल्म के सेट पर हुई थी, जिसे खुद सचिन डायरेक्ट कर रहे थे और उस समय सुप्रिया 18 साल की थी। वहीं सचिन सुप्रिया के खूबसूरत डिंपल पर फिदा हो गए थे और जब 27 साल के सचिन को 18 साल की सुप्रिया से प्यार हुआ और दोनों ने शादी का फैसला किया, तो किसी ने नहीं सोचा था कि ये शादी टिक पाएगी।