मुंबई : दमदार आवाज के मालिक और सुरों के सरताज सुखविंदर सिंह अपनी मखमली आवाज से लाखों दिलों पर राज करते हैं। अपने सुरों के जादू से दीवाना बनाने वाले मशहूर सिंगर सुखविंदर सिंह आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। वे हॉलीवुड के महान डायरेक्टर स्टीवन स्पीलबर्ग की फिल्म के लिए भी गाना गा चुके हैं।

सुखविंदर सिंह करीब दो दशक से अपनी शानदार आवाज से करोडों लोगों को एंटरटेन कर रहे हैं। लेकिन म्यूजिक के लिए उनका जुनून सदाबहार है। सुखविंदर सिंह का कहना है कि कलाकार को अहंकार और असुरक्षा की भावना को घर नहीं करने देना चाहिए। सुखविंदर सिंह ने ज्यादातर सुपरहिट गाने बॉलीवुड के 'बादशाह' शाहरुख खान की फिल्मों में दिए हैं।

सुखविंदर सिंह का जन्म-

सुखविंदर सिंह का जन्म 18 जुलाई 1971 पंजाब के अमृतसर में हुआ था। उन्होंने महज 8 साल की उम्र में में ही स्टेज पर परफॉर्म करना शुरू कर दिया था।

सुखविंदर सिंह का करियर -

13 साल की उम्र में सुखविंदर सिंह ने सिंगर मलकीत सिंह के लिए तूतक तूतक तूतीया कंपोज किया था। सिंगिंग के अलावा उन्होंने कई बॉलीवुड मूवी में बतौर म्यूजिक डायरेक्टर काम किया है।

बॉलीवुड में सुखविंदर सिंह को पहला ब्रेक फिल्म 'कर्मा' से मिला था। उन्होंने एआर रहमान के संगीत में कई गानों को अपनी आवाज दी और लोगों के दिलों को जीत लिया। सुखविंदर सिंह ने सबसे पहले स्टेज पर लता मंगेशकर के सामने सारेगामापा में गाना गाया।

सुखविंदर सिंह ने साल 2010 में कुछ करिए नाम की फिल्म से एक्टिंग में भी हाथ आजमाया था।

एआर रहमान के साथ जोड़ी-

सुखविंदर सिंह और एआर रहमान की जोड़ी मशहूर ने मिलकर कई बुलंदियों छुआ। इन दोनों बेहतरीन गायकों की जोड़ी ने 'छैयां छैयां', 'नी मैं समझ गई', 'ताल से ताल मिला', 'रुत आ गई रे', 'ये जो जिंदगी है', 'जाने तू मेरा क्या है', 'जय हो' जैसे गाने गाए।

शाहरूख खान के लिए ब्लाकबस्टर्स गाने-

उनकी मखमली आवाज यूं तो हर स्टार पर फिट बैठती है लेकिन खासतौर पर शाहरुख के लिए गाए गए उनके गाने सुपरहिट होते हैं।

इसे भी पढ़ें :

जन्मदिन विशेष : तंगी में गुजरे थे रवि किशन के दिन, जानिए उनसे जुड़ी और भी बातें

सुखविंदर ने कहा था कि मैं अपने सभी गानों को पैशन के साथ गाता हूं चाहे वो रणबीर कपूर, सलमान खान, शाहरुख खान या अजय देवगन या कोई भी आर्टिस्ट हो। लेकिन मुझे लगता है कि मेरा शाहरुख भाई के साथ खास कनेक्शन है क्योंकि मेरे करियर का पहला गाना ( फिल्म दिल से) उनके साथ ही था।

* शाहरुख खान की 2007 में आई सुपरहिट फिल्म 'चक दे इंडिया' की फिल्म का टाईटल गाना गाया।

*ओम शांति ओम के ‘दर्द ए डिस्को’ गाने के साथ ही शाहरूख ने अपने सिक्स पैक एब्स का जलवा दिखाया था।

* शाहरुख खान की साल 1999 में आई फिल्म दिल से का गाना ‘छैय्या छैय्या’ गाया।

इसे भी पढ़ें :

प्रकाश मेहरा जन्मदिन विशेष: इंतहा हो गई इंतजार की...

सुखविंदर सिंह को मिले पुरस्कार-

सुखविंदर सिंह को पहला फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ मेल प्लेबैक सिंगर का पुरुस्कार 1999 में आई फिल्म ‘दिल से’ के गाने ‘छैंया-छैंया’ के लिए मिला था। इस फिल्म का संगीत ए आर रहमान ने दिया था।

इसके अलावा उन्हें फिल्म रब ने बना दी जोड़ी के गाने ‘हौले-हौले’ के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ मेल प्लेबैक सिंगर का पुरुस्कार मिल चुका है। सिंह को साल 2014 में विशाल भरद्वाज निर्देशित फिल्म हैदर के गानों के लिए राष्ट्रीय पुरुस्कार से नवाजा जा चुका है।

खविंदर सिंह और एआर रहमान की जोड़ी ने 'जय हो' को 'ऑस्कर अकादमी अवॉर्ड' और 'ग्रैमी अवॉर्ड' से नवाजा जा चुका है। 2009 में आई 'स्लमडॉग' के सुपरहिट गाने 'जय हो' से सुखविंदर सिंह को प्रसिद्धि मिली।