हैदराबाद : देसी गर्ल से मशहूर एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा आज अपना 36वां बर्थडे मना रही हैं। प्रियंका चोपड़ा सिर्फ एक नाम नहीं है बल्कि यह ऐसा 'सितारा' है जो हजारों सितारों के बीच रहकर भी अपनी अलग चमक को बरकरार रखे हुए है। वह लाखों युवा की 'यूथ आइकन' हैं।

प्रियंका चोपड़ा एकमात्र ऐसी स्टार हैं जिसने बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक बिना किसी गॉडफादर के अपनी एक अलग पहचान बनाई। जिसने न सिर्फ अपनी पहचान बनाई बल्कि सिनेमा जगत का हुलिया बदल दिया।प्रियंका चोपड़ा ने न सिर्फ एक्टिंग में बल्कि सिंगगिंग, फिल्म प्रोड्कशन में भी हाथ आजमाया।

18 जुलाई, 1982 को जमशेदपुर (झारखंड) में जन्मी प्रियंका चोपड़ा ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने से लेकर बॉलीवुड और हॉलीवुड में पुख्ता जगह बनाने तक अपने करियर में कई मुकाम हासिल हासिल किए हैं।

2000 में मिला मिस वर्ल्ड का खिताब

साल 2000 में 30 नवंबर के दिन भारत की 17 बरस की एक लड़की यानी प्रियंका चोपड़ा ने दुनिया में सबसे सुंदर होने का खिताब अपने नाम कर लिया था। लंदन के मिलेनियम डोम में हुई इस प्रतियोगिता के फाइनल दौर में प्रियंका चोपड़ा से सवाल किया गया कि वह किस जीवित महिला को दुनिया की सबसे सफल महिला मानती हैं।

अक्षय को अपने 'अंदाज' से लुभाया

प्रियंका चोपड़ा पहली बार सुर्ख़ियों में तब आई, जब फिल्म 'अंदाज' के दौरान उनका नाम अक्षय कुमार से जुड़ने लगा। इसी फिल्म के दौरान अक्षय और प्रियंका के बीच रोमांस की शुरुआत हुई जो कई हिट फिल्मों के जरिए आगे बढ़ता रहा। एक के बाद हिट फिल्मों के जरिए ये कपल बॉलीवुड का सबसे चर्चित कपल बन गया। लेकिन दोनों की बढ़ती नजदीकियों से अक्षय की पत्नी ट्विंकल खन्ना की नींदें हराम हो गई। कहा जाता है कि ट्विंकल ने प्रियंका को अक्षय से दूर रहने या अंजाम भुगतने की धमकी भी दी थी। मामला बिगड़ते देख अक्षय ने प्रियंका से दूरी बना ली और उनके साथ काम करना बंद कर दिया।

हॉलीवुड में भी चला रोमांस

प्रियंका का नाम हॉलीवुड स्टार जेराल्ड बटलर से जुड़ा लेकिन ये कहानी ज्यादा आगे नहीं बढ़ पाई। प्रियंका चोपड़ा की असली कामयाबी का सफर तब शुरू हुआ जब उन्होंने अपनी जिंदगी में रोमांस की किताब ही बंद कर दी।

विवादों में फंसी प्रियंका

प्रियंका तब सुर्खियों में आई जब अमरीकन टीवी सीरीज क्वांटिको' में प्रियंका ने अपने को-स्टार के साथ काफी हॉट सीन दिए। इसके बाद बेवॉच' में उनकी बिकिनी सोशल मीडिया में हंगामा मचाती रही। इसी फिल्म के प्रमोशन के दौरान जब प्रियंका पेरिस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिली तो अपने शॉर्ट ड्रेस के कारण लोगों के निशाने पर आ गई।

इसे भी पढ़ें :

विश्व की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में शामिल हुईं प्रियंका चोपड़ा

बॉलीवुड का सफर

प्रियंका चोपड़ा के फिल्मी करियर की शुरूवात 2002 में आयी तमिल फिल्म 'थमिजहन' से की थी। उसी वर्ष उन्होंने अपनी पहली हिंदी फिल्म 'द हीरो' भी की और बाद में 'अंदाज' और सलमान खान -अक्षय कुमार के साथ 'मुझसे शादी करोंगी' की। 2004 में फिल्म ऐतबार में उन्होंने नकारात्मक भूमिका निभाई जिसकी काफी प्रशंसा हुई।

2006 से ही प्रियंका ने खुद को बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्री साबित किया क्योंकि 2006 में आयी उनकी 2 फिल्मे 'क्रिश' और 'डॉन' उस समय की सबसे सफल फिल्म रही।

View this post on Instagram

Purple haze 🦄

A post shared by Priyanka Chopra Jonas (@priyankachopra) on

2008 में आयी फिल्म 'फैशन' ने प्रियंका करियर को ही बदल दिया। उन्हें उस फिल्म में सर्वेश्रेष्ट अभिनेत्री के लिये नेशनल फिल्म अवार्ड और साथ ही फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला।

इसे भी पढ़ें :

क्या निक जोनस और प्रियंका चोपड़ा का साथ यहीं तक था? तलाक की खबरें वायरल

उन्होंने फैशन के बाद कमीने (2009), व्हाट्स योर राशी? (2009), 7 खून माफ़ (2011), बर्फी (2012), मैरी कॉम (2014, दिल धड़कने दो (2015) और बाजीराव मस्तानी (2015) की जिनकी लोगों ने उनके अभिनय की सातवें आसमान तक तारीफ की। 2015 में उन्होंने ABC ड्रामा क्वांटिको को करना शुरू किया और अमेरिकन नेटवर्क सीरीज को हैडलाइन करने वाली पहली दक्षिण एशियाई महिला बनी।

बॉलीवुड से हॉलीवुड का सफर

प्रियंका चोपड़ा का पहला इंग्लिश गाना 2012 में “इन माय सिटी” आई थी। उसके बाद 2013 में “एक्सोटिक” आई थी। इस गाना को यूनाइटेड स्टेट और कनाडा में काफी पसंद किया गया था। प्रियंका को 2010 में UNICEF की गुडविल एम्बेसडर बनाया और वह अभी तक इस पोस्ट पर हैं।

प्रियंका चोपड़ा कई सामाजिक कार्य भी जुड़ी रहती है साथ ही प्रियंका ने हेल्थ और शिक्षा, महिला शिक्षा और महिला अधिकार और महिला सुरक्षा, सेम सेक्स को लेकर खुलकर बोलती हैं और प्रसार-प्रचार भी करती है।

प्रियंका चोपड़ा ने अमेरिकन सिंगर निक जोनस के साथ शादी की है और उनकी शादी भी काफी चर्चा में रही थीं। प्रियंका और निक ने पिछले साल दिसंबर में जोधपुर के उमैद भवन में शादी की थी। आज प्रियंका चोपड़ा जोनस अपनी जिंदगी में काफी खुश हैं और अपनी लाइफ को काफी एनजॉय कर रही हैं।