मुंबई : बॉलीवुड अभिनेत्री लारा दत्ता आज अपना 41वां जन्मदिन मना रही है। उनका जन्म 16 अप्रैल 1978 को गाजियाबाद में हुआ था। उन्होंने अपने करियर की शुरूआत बतौर मॉडल वर्ष 1995 में की। वर्ष 2000 में लारा दत्ता मिस यूनिवर्स टाइटिल से नवाजी गयी। वे भारत की तरफ से मिस यूनिवर्स का अवॉर्ड जीतने वाली दूसरी महिला थी।

लारा ने बॉलीवुड में करीयर की शुरुआत वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म अंदाज से की थी। इस फिल्म में लारा दत्ता के अपोजिट अक्षय कुमार थे। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई। इसके लिए उन्हें फिल्म फेयर द्वारा सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अभिनेत्री का पुरस्कार भी दिया गया।

लारा ने अंदाज, मस्ती, नो एंट्री, फना, पार्टनर, बिल्लू, हाउसफुल और डॉन 2 जैसी फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं। लारा दत्ता ने टेनिस प्लेयर महेश भूपति से शादी की है। इससे पहले लारा, 9 सालों तक केली दोर्जी के साथ रिलेशनशिप में थीं। इसके बाद वे कुछ समय के लिए डेरेक जेटर संग रिलेशनशिप में थी। कहा जाता है कि डिनो मोरिया ने लारा और केली के बीच के संबंध तुडवाये और लारा को ब्रेक अप के बाद डेट किया। बाद में उनक ये रिश्ता भी टूट गया। फिर लारा ने अपने करियर में ध्यान लगाना शुरू किया।

साल 2011 में लारा दत्ता ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख रखा, और 'चलो दिल्ली' का निर्माण किया। यह फिल्म टिकट खिड़की पर हिट साबित हुई। लारा दत्ता आखिरी बार साल 2016 में फिल्म 'अजहर' में नजर आईं थीं। फिल्म में उनका गेस्ट अपीयरेंस था। लारा इन दिनों फिल्म इंडस्ट्री में अधिक सक्रिय नही हैं। उनकी एक बेटी है, वो अपने परिवार को ही ज्यादा वक्त दे रही हैं।

साल 2004 और 2016 में लारा दत्ता को पद्म श्री पुरस्कार और पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पिछले साल मी टू मूवमेंट के दौरान बॉलीवुड से कई लोगों ने खुलकर आवाज उठाई थी और अपने साथ हुए यौन शोषण के बारे में खुलासा किया था। इस बीच लारा दत्ता के पति और टेनिस प्लेयर महेश भूपति ने भी एक खुलासा किया था।

इसे भी पढ़ें :

जन्मदिन विशेष : ट्रेजडी किंग का आज तक नहीं टूटा ये रिकॉर्ड

महेश भूपति ने बताया था कि एक बार उनकी पत्नी लारा दत्ता ने उन्हें (महेश भूपति को) अपने साथ हुए दुर्व्यवहार के बारे में बताया था। फिल्म हाउसफुल की शूटिंग के दौरान साजिद का रूख और अश्लील बर्ताव के बारे में बताया था।

महेश ने बताया था कि उस समय मैं और लारा एक दूसरे को डेट कर रहे थे और लारा फिल्म हाउसफुल की शूटिंग कर रही थीं, उस समय हम लंदन में थे। लारा अपने एक करीबी दोस्त (जो लारा के हेयर ड्रेसर भी थे) के साथ घर आईं और दोनों बात करने लगे कि कैसे फिल्म के डायरेक्टर साजिद खान ने उनकी को- स्टार के साथ खराब और अश्लील बर्ताव किया।

बता दें कि साजिद खान पर इसके अलावा एक्ट्रेस दीया मिर्जा और बिपाशा बसु ने भी अश्लील बर्ताव का आरोप लगाया था।