नई दिल्ली : सरदार पटेल की जीवनी पर आधारित पुस्तक ‘द मैन हू सेव्ड इंडिया' को एक वेब सीरीज में रूपांतरित करने की तैयारी है। पुस्तक के लेखक एच सेनगुप्ता हैं। इसकी घोषणा पुस्तक के प्रकाशक पेंग्विन रैंडम हाउस इंडिया ने सोमवार को की।

इस सीरीज के रूपांतरण का काम सुनील बोहरा (बोहरा ब्रदर्स) और शैलेष आर सिंह (करम मीडिया) द्वारा किया जाएगा जो ‘गैंग्स आफ वासेपुर' और ‘तनु वेड्स मनु' जैसी लोकप्रिय बॉलीवुड फिल्मों के निर्माता हैं।

इसमें पटेल के भारतीय राजनीति के सबसे ऊंचे कद के नेताओं की कतार में शामिल होने की कहानी के साथ ही इस पर प्रकाश डाला गया है कि पटेल का स्वतंत्रता आंदोलन में क्या योगदान था और उन्होंने महात्मा गांधी से ‘सरदार' की उपाधि कैसे हासिल की।

इसे भी पढ़ें :

अभिनेता नरेश बने मूवी आर्टिस्ट्स असोसिएशन के अध्यक्ष, ये हैं अन्य पदाधिकारी

बोहरा ने कहा, ‘‘मैं सरदार पटेल के व्यक्तित्व और रियासतों को भारतीय संघ में विलय में उनके योगदान को लेकर मंत्रमुग्ध रहता था। मैं जोधपुर का रहने वाला हूं और इस कारण से मैं इससे अन्य की तुलना में बेहतर तरीके से जुड़ सकता हूं।''

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष आयी सेनगुप्ता की पुस्तक में पटेल के व्यक्तित्व के सभी पहलुओं को समाहित किया गया है और इसलिए हमने ‘‘जितना संभव हो उतना पुस्तक पर टिके रहने का निर्णय किया है।''

लेखक को भी इसकी खुशी है कि उनकी पुस्तक की फिल्म के अधिकार बोहरा द्वारा खरीदे गए हैं जिनके पास सरदार पटेल की कहानी को जीवंत करने की दृष्टि और सहज समझ है।