टोरंटो : इंडो-कनाडाई फिल्म निर्माता दीपा मेहता को एकेडमी ऑफ कैनेडियन सिनेमा एंड टेलीविजन द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

द कैनेडियन एकेडमी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट में कहा गया है, "हम यह घोषणा करते हुए उत्साहित हैं कि दीपा मेहता को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया जाएगा। हमें मेहता की कलात्मकता की पहचान और कनाडा के मनोरंजन उद्योग में उनके जबरदस्त प्रभाव पर गर्व है।"

'फायर', 'अर्थ' और 'वाटर' जैसी फिल्मों के लिए पहचाने जाने वाली दीपा मेहता ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "कैनेडियन एकेडमी का बहुत-बहुत शुक्रिया। आपने मेरा दिन बना दिया।"

कैनेडियन स्क्रीन अवार्डस कैनेडियन सिनेमा और टेलीविजन की ओर से प्रतिवर्ष दिए जाने वाले पुरस्कार हैं, जो कैनेडियन फिल्म, अंग्रेजी भाषा के टेलीविजन और डिजिटल मीडिया प्रोडक्शन में उत्कृष्टता को मान्यता देते हैं।

इसे भी पढ़ें :

कनाडा में हो रही भारी हिमपात की देखिए सुंदर तस्वीरें

मेहता की 'अर्थ' को भारत द्वारा सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के अकादमी पुरस्कार के लिए आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में प्रस्तुत किया गया था और 'वाटर' सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए कनाडा की आधिकारिक प्रविष्टि थी, जबकि 'अर्थ' भारत द्वारा विदेशी भाषा श्रेणी में सबसे पहले ऑस्कर नामांकन पाने वाली फिल्म थी।

मई 2012 में मेहता को लाइफटाइम आर्टिस्टिक अचीवमेंट के लिए गवर्नर जनरल्स परफॉर्मिग आर्ट्स अवार्ड मिला। यह प्रदर्शन कला में कनाडा का सर्वोच्च सम्मान है।