हैदराबाद : 90 के दशक के मशहूर गायक मोहम्मद अजीज आज हमारे बीच नहीं रहे। उन्होंने मुंबई की लीलावती हॉस्पिटल में आखरी सांस ली। वह 64 साल के थे। बॉलीवुड के अलावा बंगाली व उड़िया फिल्म इंडस्ट्री में उनका बहुत बड़ा योगदान रहा है। उन्हें लोग प्यार से मुन्ना भी कहकर बुलाते थे।

मोहम्‍मद रफी की गायकी का उन पर गहरा प्रभाव था। मोहम्मद रफी की आवाज के फैन होने की वजह से मोहम्मद अजीज को बचपन से ही सिंगिंग में शौक था। अजीज ने बंगाली फिल्म 'ज्योति' से डेब्यू किया। वह साल 1984 में कोलकाता से मुंबई चले आए।

उन्होंने रफी की याद में गीत- मोहम्मद रफ़ी तू बहुत याद आया' 1990 में आई फिल्म 'क्रोध' के लिए गाया था।

ना फनकार तुझसा तेरे बाद आया

ना फनकार तुझसा तेरे बाद आया

मोहम्मद रफ़ी तू बहुत याद आया

मोहम्मद रफ़ी तू बहुत याद आया

उन्हें अनु मलिक ने अमिताभ बच्चन की फिल्म मर्द के टाइटल सॉंग मैं हूं 'मर्द तांगे वाला' से हिंदी प्लेबैक सिंगिंग में ब्रेक दिया था। इसी गाने से मोहम्मद अजीज को बड़ी पहचान मिली थी। मोहम्मद अजीज ने एक इंटरव्यू में कहा भी था कि यह गाना अमिताभ बच्चन के लिए गाया जो उनके लिए बहुत सौभाग्यशाली है।

इसे भी पढ़ें :

ये हैं मोहम्मद अजीज के गाए हुए कुछ शानदार गाने, जिन्हें आप कभी भूल नहीं पाएंगे

गायक मोहम्मद अजीज का निधन, 64 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

मोहम्मद अजीज को सबसे ज्यादा सोहरत उनके गाने 'आपके आ जाने से' मिली। यह गाना लोगों के बीच जबरदस्त हिट हुए थे।

इसके बाद अजीज ने कई फिल्मों के हिट गाने गाए। लाल दुपट्टा मलमल का, मैं से मीना से न साकी से जैसे सैकड़ों हिट गाने गाए हैं। अजीज ने मर्द के अलावा बंजारन, आदमी खिलौना है, लव 86, पापी देवता, जुल्म को जला दूंगा, पत्थर के इंसान, बीवी हो तो ऐसी, बरसात की रात जैसी फिल्मों में गाने गाए।

बताया जाता है कि 'अम्बर' नामक फिल्म में उन्हें पहला अवसर मिला। इसके बाद अजीज को कई गानों में अपनी आवाज देने का अवसर मिला। उन्होंने लक्ष्मीकांत प्यारेलाल, राहुल देव बर्मन, बप्पी लाहिरी, राजेश रोशन, राम लक्ष्मण, आनंद मिलिंद, जतिन ललित जैसे संगीतकारों के निर्देशन में गाने गाए।

मोहम्मद अजीज के मशहूर गाने :

तेरी बेवफाई का शिकवा (राम अवतार), सावन के झूले (निगाहें), आदमी जिंदगी और ये (विश्वात्मा), उगली में अंगूठी (रामअवतार), आज सुबह जब मैं जगा (आग और शोला), प्यार हमारा अमर रहेगा (मुद्दत), आपके आ जाने से (खुदगर्ज), मैं तेरी मोहब्बत में (त्रिदेव) जैसे कई हिट गीत गाए।

अस्सी के दशक में उन्होंने सनी देओल, अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर, गोविंदा, मिथुन चक्रवर्ती जैसे प्रसिद्ध नायकों की फिल्मों में अपनी आवाज दी।

मुंबई आने से पहले अजीज कोलकाता स्थित गालिब नामक रेस्तरां में गाना गाते थे और वहां से मुंबई आकर उन्होंने सफलता हासिल की। मोहम्मद अजीज आज भी अपने 150 साल पुराने घर में रहते थे जो उनके ग्रेट ग्रैंड फादर का है। उनका गाया सुपरिहट गीत 'आपके आ जाने से' दुनियाभर में लोकप्रिय हुआ था।