मुंबई : सदी के महानायक अमिताभ बच्चन आज अपना 76वां जन्म दिन मना रहे हैं। उनकी काम करने की क्षमता देखकर लगता नहीं कि उम्र के किसी पड़ाव का अमिताभ बच्चन पर कोई असर हुआ है। अपने जमाने से लेकर आज के जमाने तक सभी के लिए प्रेरणा बने हुए हैं ।

महानायक पिछले चार दशकों से सिने प्रेमियों का अपने अंदाज से मनोरंजन कर रहे हैं। इलाहाबाद से आये बच्चन नेख्वाजा अहमद अब्बास निर्देशित फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' से अपना फिल्मी सफर शुरू किया। साल 1971 में आयी फिल्म ‘आनंद’ में उन्होंने हिंदुस्तानी सिनेमा के पहले मेगास्टार राजेश खन्ना के साथ काम किया और उन्हें फिल्म फेयर के बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर सम्मान से नवाजा गया। यह उनका पहला फिल्म फिल्म फेयर अवार्ड था।

प्रकाश मेहरा की फिल्म जंजीर से बॉलीवुड के ‘एंग्री यंग’ मैन कहे जाने लगे। इसके बाद वह एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्में करते गये। महानायक अमिताभ बच्चन को 15 'फिल्म फेयर' और 4 राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया।

इतना ही नहीं महानायक बच्चन को भारत सरकार द्वारा सन् 1984 में पद्मश्री और सन् 2001 में पद्म भूषण तथा सन् 2015 में पद्म विभूषण जैसे सम्मानों से सम्मानित किया गया ।

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भले ही अपना 76 वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं पर आज भी उनका उत्साह और काम करने की अद्वितीय कला कई नौजवान कलाकारों से ज़्यादा है। उनकी एक ओर 'ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान' जैसी बड़ी फिल्म आने वाली है तो वही टीवी पर वो अपने गेम शो कौन बनेगा करोड़पति के माध्यम से बिग बॉस 12 को प्रतिदिन चुनौती देते नजर आते हैं।