करीब 30 वर्षों तक अपनी खूबसूरती और अदाकारी से बॉलीवुड और टॉलीवुड पर राज करने वाली 'चांदनी' इसी साल फरवरी में वास्तव में उन सितारों में जा मिलीं। श्रीदेवी जीवित रही होतीं तो आज उनका 55वां जन्मदिन होता। लेकिन आज वह हमारे बीच नहीं है। श्रीदेवी के 55वें जन्मदिन पर उनके फैन्स नहीं जानने वाली कुछ खात बातें....

श्रीदेवी की बचपन की फोटो
श्रीदेवी की बचपन की फोटो

1.बॉलीवुड में लेडी सूपरस्टार के रूप में उभरी श्रीदेवी को हॉलीवुड में कई मौके मिले। प्रमुख हॉलीवुड निर्देशक सीवेन पीटर बर्ग्स ने श्रीदेवी से अपनी फिल्म 'जूरासिक पार्क' में अभिनय करने के लिए कहा था। लेकिन श्रीदेवी को बॉलीवुड से दूर होना पसंद नहीं था और उन्होंने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

2. बॉलीवुड की फिल्म चालबाज में 'ना जाने कहां से आया है' गाने की शूटिंग के दौरान श्रीदेवी हाई फीवर के कारण गिर गई थी।

3. श्रीदेवी जब हिन्दी फिल्म उद्योग में कदम रखी थीं, तब उन्हें हिन्दी कतई नहीं आती थी।

4. श्रीदेवी बॉलीवुड में जब नंबर-1 पोजिशन पर थी, तब उन्हें ब्रिटेन और अमेरिका में बसे भारतीय मूल के कई करोड़पतियों से शादी के प्रस्ताव आए।

डिजाइन फोटो
डिजाइन फोटो

5. इंग्लिश-विंग्लिश फिल्म में अंग्रेजी नहीं आने वाली भारतीय महिला की भूमिका में श्रीदेवी ने सभी का दिल जीता। श्रीदेवी तेलुगु, तमिल, हिन्दी और अंग्रेजी धाराप्रवाह से बोलने में सक्षम थी।

6. अपने परिवार को पालने के लिए महज चार वर्ष की उम्र में बतौर बाल कलाकार के रूप में फिल्म जगत में प्रवेश कर चुकी श्रीदेवी की कमाई से ही उनकी मां, सौतेले पिता और सौतेला भाइयों का गुजारा होता था।

पति बोनी कपूर, जाह्नवी कपूर , खुशी कपूर के साथ श्रीदेवी
पति बोनी कपूर, जाह्नवी कपूर , खुशी कपूर के साथ श्रीदेवी

7. श्रीदेवी की बेटियों के नामों के पीछे कुछ खास वजह है। श्रीदेवी की बड़ी बेटी जाह्नवी और छोटी बेटी खुशी है। ये दोनों नाम श्रीदेवी के पति बोनी कपूर द्वारा निर्मित हिन्दी फिल्म 'जुदाई' (1997) और 'हमारा दिल आपके पास है' (2000) की अभिनेत्रियों के नाम हैं।

8. 1985 से 1992 तक बॉलीवुड में अत्यधिक रेमुनरेशन लेने वाली अभिनेत्री रही श्रीदेवी।

9. श्रीदेवी ने फिल्म चांदनी में पहली बार हिन्दी में डबिंग किया था। इस फिल्म में श्रीदेवी ने अपनी किरदार की डबिंग खुद की थी।

अपने माता-पिता के साथ श्रीदेवी 
अपने माता-पिता के साथ श्रीदेवी 

10. 1993 में आई शाहरुख खान की फिल्म 'बाजीगर' में पहले श्रीदेवी को लेना का फैसला किया था और वह भी डबल एक्शन में। परंतु इस फिल्म में शाहरुख खान को एक श्रीदेवी की हत्या करनी पड़ेगी और दर्शक इसे कबूल नहीं करेंगे, यही सोचकर निर्देशक ने ऐसा करने का साहस नहीं किया। बाद में उस फिल्म में काजोल और शिल्पा शेट्टी को लिया गया।