कडपा जेल के कैदियों को स्विट्जलैड जैसे दिया जाएगा प्रशिक्षण, यह है इसके लाभ

मीडिया से रूबरू होते हुए गृहमंत्री मेकतोटी सुचरिता - Sakshi Samachar

कडपा : आंध्र प्रदेश के गृहमंत्री मेकतोटी सुचरिता ने कहा कि प्रदेश के सभी जेलों में सुधार ले आने के लिए सरकार आवश्यक कदम उठा रही है। गृहमंत्री ने शुक्रवार को कडपा सेंट्रल जेल में मोडर्न स्किल डेवलपमेंट सेंटर का शुभारंभ किया।

इस कार्यक्रम में डिप्टी सीएम अमजद बाशा, सांसद अविनाश रेड्डी, विधायक गडिकोटा श्रीकांत रेड्डी, कोरुमुट्ला श्रीनिवास, जिलाधीश हरि किरण, जेलों के महानिदेशक मोहम्मद हसन रजा, एसपी ए राजन और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

इसके बाद गृहमंत्री ने मीडिया से कहा कि जेलों में सालों से सजा काट रहे अच्छे आचरण वाले कैदियों को क्षमादान प्रदान करने के बारे में मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी से बातचीत करूंगी। उन्होंने बताया कि जेलों में बंद कैदी बारीक चावल देने का आग्रह कर रहे हैं।

गृहमंत्री ने बताया कि 4.70 करोड़ रुपये की लागत से मोडर्न स्किल डेवलपेंट युनिट का आज शुभारंभ किया गया है। ऐसा स्किल डेवलपेंट युनिय केवल स्विट्जरलैंड में है। हमारे देश में पहली बार इसे कडपा सेंट्रल जेल में स्थापित किया गया है। जेल में सजा काट रहे कैदी स्किल डेवलपेंट युनिट के जरिए प्रशिक्षण हासिल कर जब बाहर आएंगे तो एक अच्छे नागरिक की तरह जीवनयापन कर सके यही सरकार का उद्देश्य है।

उन्होंने कहा कि कैदियों द्वारा तैयार किये जा रहे चीजें आज खुले बाजार की वस्तुओं का टक्कर दे रहे हैं। जेलों में तैयार किये गये चीजे में गुणवत्ता पाई गई है। कडपा जेल की ओर से संचालित पेट्रोल पंप में अच्छा पेट्रोल मिलने के बारे में सुनाने में आया है। होम मिनिस्टर ने बताया कि जेलों में डेरी युनिट, ब्रिक्स, सोप, डिटर्जेंट, बेकरी फूड, टेलरिंग और अगरबत्ती तैयार किया जा रहा है।

Advertisement
Back to Top