विशाखापटनम और दीव बनी सिस्टर सिटी, स्मार्ट सिटी की सूची 9वें स्थान पर विशाखापटनम 

दीव स्मार्ट सिटी - Sakshi Samachar

विशाखापटनम : स्मार्ट सिटी की पहली सूची में विशाखापटनम शहर का चयन हुआ है। स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत विकास के मार्ग पर आगे बढ़ रही है। स्मार्ट सिटी की योजनाओं को जारी करने में विशाखापटनम पहले से ही आगे है।

केंद्र की स्मार्ट सिटी की सूची में विशाखापटनम शहर की प्रशंसा की जा रही है। वर्तमान में स्मार्ट सिटी की सूची में विशाखापटनम नौवें स्थान पर है। हाल ही में बेस्ट इन्नोवेशन प्रॉजेक्ट पुरस्कार विशाखापटनम ने अपने खाते में कर लिया है।

टॉप-20 में आगे जा रहे शहरों की तरह ही विशाखापटनम पहलकदमी कर रहा है। विकास के मार्ग पर आगे बढ़ रहा है। केंद्र की योजना को विशाखापटनम शहर में अमल में लाई जा रही है।

नीचले स्तर पर मौजूद शहरों को सर्वोत्तम शहर बनाने के लिए केंद्र का शहर विकास मंत्रालय प्रोत्साहित कर रहा है। इसके लिए 20- 20 फार्मुला अमल में लाया जा रहा है। टॉप 20 शहरों में शामिल शहरों के साथ नीचले स्तर के शहरों का जोड़ा गया है। इसके अंतर्गत विशाखापटनम शहर को सिस्टर सिटी के तौर पर केंद्र ने दीव स्मार्ट सिटी के साथ जोड़ा है।

इसे भी पढ़ेें :

सीएम जगन से मिले US कौंसल जनरल, कहा-विशाखा को स्मार्ट सिटी बनाने में देंगे सहयोग

स्मार्ट सिटी मिशन में अमरावती के लिए 496 करोड़ रुपये जारी : केंद्र

वर्तमान में दीव शहर 80वें स्थान पर है। इस शहर की जिम्मेदारी विशाखापटनम स्मार्ट सिटी निभायेगी। सिस्टर सिटी के अंतर्गत 20-20 फार्मूला के अनुसार आंध्र प्रदेश को जिम्मेदारी सौंपने पर एक महीना पहले दोनों शहरों के बीच करार हुआ।

Advertisement
Back to Top