विजयावाड़ा : नोबोल पुरस्कार ग्रहिता और जर्मनी के वैज्ञानिक जॉन बी गुडएनफ ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी सरकार की ओर से प्रदेश में लागू किये जा रहे योजनाओं की प्रशंसा की झड़ी लगा दी।

उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश सरकार की योजनाएं प्रशंसनीय है। सभी योजनाएं समाज की गति में परिवर्तन लेकर आने वाले हैं। गुजेइनफ इस समय टेक्सास युनिवर्सिटी में प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हैं।

आंध्र प्रदेश के ओवरसिस एज्युकेशन को-ऑर्डिनेटर डॉ कुमार अन्नवरपु और उनकी पत्नी राजेश्वरी ने हाल ही में गुडएनफ से मिले। इस दौरान कुमार दंपती ने एपी सरकार द्वारा लागू किये जा रहे योजनाओं की गुुडएनफ को जानकारी दी। उन्होंने मुख्च रूप से अम्मा ओडी, रैतु भरोसा और अन्य योजनाओं के लक्ष्य और उद्देश्य के बारे में गुडइनफ को जानकारी दी।

इस पर प्रतिक्रिया व्यकक्त करते हुए नोबोल पुरस्कार ग्रहिता ने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ सभी वर्ग के लोगों को मिलने पर सर्वांगीण विकास होगा। सीएम जगन मोहन रेड्डी की योजनाओं के अच्छे परिणाम देखने को मिल रहे हैं। गुडएनफ ने बताया कि वह शीघ्र ही तेलंगान के दौरे पर आएंगे। डॉ कुमार ने गुडएनफ से मिलने का एक वीडियो को सोशल मीडिया पर जारी किया है।

इसे भी पढ़ें :

‘स्पदंना’ में CM जगन ने योजनाओं को लेकर अधिकारियों के साथ की समीक्षा

आंध्र प्रदेश विधानसभा में ‘परिषद’ को रद्द करने को लेकर चर्चा जारी

आपको बता दें कि जीन गुडएनफ का जन्म 22 जुलाई 1922 को हुआ था। उन्होंने स्मार्ट फोन में उपयोग किये जाने वाले 'लिथियम-इयॉन' बैटरी की खोज की है। इसी खोज के कारण साल 2019 का उन्हें नोबेल पुस्कार मिला है। गुडएनफ की खोज की गई बैटरी आज हम सेलफोन के लिए इस्तेमाल कर रह हैं।