यहां लूटे जाते हैं AP व TSRTC की सरकारी व अनुबंधित बसों में यात्रा करने वाले यात्री

होटल साई प्रिया  - Sakshi Samachar

अगर आप आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के परिवहन निगम की अधिकृत बसों में यात्रा कर रहे हैं और उनके द्वारा चिन्हित किसी ढाबे या रेस्टोरेंट में लंच या डिनर या ब्रेकफास्ट के लिए जा रहे हैं तो सावधान हो जाइए। वहां पर आपको लूटने के पहले से पूरे इंतजाम किए गए हैं। अगर आप ऐसे ढाबे पर खाने या नाश्ता करने के लिए जाते हैं तो कोई भी सामान लेने से पहले रेट लिस्ट जरूर मांगिए या चेक करिए, नहीं तो सामान लेने या खाने के बाद आपकी जेब खाली होनी तय है।

ऐसा नजारा साक्षी समाचार की टीम ने हैदराबाद से विजयवाड़ा रूट पर अपनी आंखों से देखा और कैमरे में कैद किया है। हैदराबाद-विजयवाडा रोड़ पर नलगोंडा जिले के नकिरेकल स्थित साई प्रिया होटल में जहां न तो रेट बोर्ड था न ही मेनू रेट को कोई चार्ट। यहां चाय, बिस्कुट, कूल ड्रिंक्स, पैकेट वाले चिप्स और नमकीन जैसी हर एक चीजें असली दाम से 5 से 10 रुपए महंगी करके बेचे जा रही थीं।

होटल पर खड़ी आरटीसी बस 

इतना ही नहीं, कुछ चीजों के रेट को मार्कर पेन से काला कर दिया गया था ताकि ग्राहक को उसकी एक्चुअल रेट का पता न चले । इसके अलावा वहां खाने-पीने की हर चीज महंगी बिक रही है। पांच रुपए वाली छोटे कप की चाय 10 रुपए में दी जा रही है। अगर आप वहां कोई भी चीज खातें हैं तो नार्मल जगह की अपक्षा करीब डेढ गुना दाम देना पड़ता है।

होटल पर खड़ी आरटीसी की बसें 

इतना ही नहीं, वहां पर यात्रियों के लिए एक और बस ड्राइवर व कंडक्टरों के लिए अलग-अलग व्यवस्था है। ये भी बताया जाता है कि ये होटल मालिक बस कंडक्टरों व ड्राइवरों के खाने का बिल भी यात्रियों से ही वसूलते हैं।

होटल के किनारे बिस्कुट व अन्य सामान की दुकान 

अब आपको ये लगता होगा कि जब सारे यात्रियों के साथ होता है तो यात्री इस बात की शिकायत क्यों नहीं करते। तो हम आपको बता दें कि यात्रा करने वाले अधिकांश लोग परिवार के साथ यात्रा करते हैं और यह जानते हुए भी इसलिए ढाबे पर अधिक पैसा वसूलने वालों से पूछताछ या हंगामा करने से बचते हैं क्योंकि ऐसे जगहों पर अकसर यात्रियों के साथ हाथापाई पर उतरते हैं। यात्री यात्रा के दौरान किसी भी तरह के बवाल से बचने के लिए चुपचाप वहां से निकल जाते हैं। यहां आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्य सरकार निगमों की बसें रुकती हैं।

जब हमने ढाबे में खाने वाले यात्री से पूछा तो उसने बताया कि 20 रुपए का कूल ड्रिंक 25 रुपए में, 10 रुपए का कुरकुरे पैकेट 20 रुपए और 20 रुपए के बिस्कुट पैकेट के लिए 30 रुपए वसूला गया। यही नहीं, अन्य होटलों के मुकाबले यहां खाने का दाम दाम काफी अधिक बताया गया और जब उसने खाने के बिल मांगा तो एक कागज पर हर डिश का रेट लिखकर दिया, जो अन्य होटलों के दाम के मुकाबले काफी अधिक था।

Advertisement
Back to Top