विजयवाड़ा : आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने अधिकारियों को राज्य में आईटी और उससे जुड़ी कंपनियों के लिए तीन क्षेत्रों में कॉंसेप्ट सिटीज बनाने का आदेश दिया।

सीएम ने बुधवार को अपने कैंप कार्यालय में आईटी और इलेक्ट्रानिक्स कम्युनिकेशन्स विभागों के कामकाज की समीक्षा की।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने विशाखापटनम, तिरुपति और अनंतपुर में इन कॉंसेप्ट सिटीज के निर्माण के लिए जरूरी कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया। प्राथमिक स्तर पर 10 किलो मीटर वर्ग क्षेत्र में इन सिटीज के निर्माण पर विचार करने को कहा गया और उस मौके पर उन्होंनेअमेरिका के इंडियाना में स्थित कोलंबिया सिटी का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि खास शैली के निर्माण इन सिटीज में दिखते हैं और यहां भी उसी तर्ज की तीनों कॉंसेप्ट सिटीज इंफरमेशन टेक्नोलोजी और हाई एंड टेक्नोलोजी का दूसरा नाम बनने चाहिए।

सीएम ने कहा कि कंपनी की क्षमता और आकार के आधार पर जमीन आवंटित करने और उद्योग स्थापित करने के इच्छुक लोगों को तेजी से अनुमतियां प्रदान करने के साथ भ्रष्टाचार मुक्त और पारदर्शि नीति के तहत उन्हें सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

उन्होंने बताया कि सब्सिडी दरों पर जमीन, पानी और बिजली दी जाएगी। स्किल डेवलपमेंट सेंटर के जरिए बेहतर मानव संसाधान उपलब्ध कराए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पुरानी सरकार की उद्योग नीतियों के नाम पर 4 हजार करोड़ रुपए की सब्सिडी/प्रोत्साहन राशि हजम कर चुके चंद्रबाबू का अब उद्योग और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के बारे में बात करना हास्यास्पद है।

सचिवालयों में सशक्त आईटी व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को प्रशासिनक व्यवस्था में क्रांतिकारी बदलाव लेकर आए ग्राम वार्ड और सचिवालय और वालेंटियर व्यवस्था को तकनीकी व्यवस्था से जोड़कर उसे सदृढ़ बनाने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि इन व्यवस्थाओं का सीधे कलेक्टर और राज्य सचिवालय से डायरेक्ट कनेक्शन होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें :

CM YS जगन ने की एग्री मिशन और मार्केट इंटेलिजेंस समीक्षा बैठक, दिये ये आदेश

AP में मद्य निषेध पर अहम् फैसला, 40 फीसदी बारों को कम करने के आदेश

उन्होंने कहा कि ग्राम वार्ड और सचिवालय पहुंचने वाले ज्ञापनों का स्टेट्स कंप्यूटर में देखने की व्यवस्था होनी चाहिए। राशन, आरोग्यश्री, पेंशन, फीस रिअंबर्समेंट कार्ड भी ग्राम सचिवालय में ही छापकर देने चाहिए।

तिरुपति में टीसीएस कैंपस

मुख्यमंत्री नेदेश की आईटी दिग्गज टीसीएस तिरुपति में अपना कैंपस स्थापित करने के इच्छुक होने का हवाला देते हुए अधिकारियों को इस संबंध में पहल करने का आदेश दिया। उन्होंने तिरुपति स्थित इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल टेक्नॉलोजिस के बगल में हाई एंड स्किल्स केंद्र स्थापित करने का निर्देश दिया।