ओंगोल (प्रकासम) : आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने गुरुवार को ‘नाडु-नेडु' कार्यक्रम की शुरुआत की जिसके तहत सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से छह तक छात्रों को अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा दी जाएगी। रेड्डी ने कहा कि इस योजना को लागू करने में कुछ समस्या आएगी लेकिन उन्हें दूर कर लिया जाएगा।

इसके साथ ही साथ उन्होंने जनवरी 2020 से ‘अम्मा वोडी' नामक एक और योजना शुरू करने की भी घोषणा की। इसके तहत कक्षा 12 तक लगातार अपने बच्चों को स्कूल भेजने वाली माताओं को सहायता दी जाएगी। पहले चरण में ‘नाडु-नेडु' कार्यक्रम 15,715 स्कूलों में लागू किया जाएगा। तीन साल में यह योजना प्रत्येक स्कूल में लागू कर दी जाएगी।

जानकारी देते हुए कहा कि योजना का कुल बजट बारह हजार करोड़ रुपए रखा गया है। आधिकारिक बयान के अनुसार प्रथम चरण में पहले साल में ढांचागत विकास पर 3,500 करोड़ रुपए खर्च होंगे। रेड्डी ने योजना का आरंभ करते हुए यहां पीवीआर स्कूल में कहा, “आलोचनाओं के बावजूद हम स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा प्रदान करेंगे ताकि हम छात्रों को तकनीक आधारित विश्व की चुनौतियों के लिए तैयार कर सकें।”

इसे भी पढ़ें :

Mana Badi Nadu-Nedu: बाल दिवस के मौके पर सीएम जगन का बच्चों को तोहफा

AP कैबिनेट का महत्वपूर्ण निर्णय, रेत की अवैध ढुलाई पर होगी जेल की सजा

इस योजना के अंतर्गत सभी सरकारी स्कूलों में आवश्यक ढांचागत सुधार किया जाएगा। इसके अतिरिक्त शौचालय, पानी, ब्लैकबोर्ड जैसी मूलभूत सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।