विजयवाड़ा : आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि समाज में पुलिस व्यवस्था के प्रति सम्मान तभी बढ़ेगा जब गरीब न्याय मिलने की खुशी में थाने से घर लौटेगा। उन्होंने कहा कि राज्य की सुरक्षा के लिए जान न्यौछावर करने वाले पुलिस शहीदों को वह सलाम करते हैं।

पुलिस संस्मरण दिवस के मौके पर विजयवाड़ा के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित संस्समरण सभा में मुख्यमंत्री वाईएस जगन ने हिस्सा लिया। इस मौके पर उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित कर एक पुस्तक का भी विमोचन किया।

बाद में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि देश की रक्षा के लिए चीनी सेना के हमले में संघर्ष करते हुए वीरगति को प्राप्त हुए अधिकारी करण सिंह सहित 10 सीआरपीएफ के पुलिसकर्मियों की शाहादत की स्मृति में पुलिस संस्मरण दिवस मनाया जाता है।

शहीद पुलिसकर्मियों को सेल्यूट करते हुए वाईएस जगन मोहन रेड्डी 
शहीद पुलिसकर्मियों को सेल्यूट करते हुए वाईएस जगन मोहन रेड्डी 

सीएम जगन ने कहा कि बेहतर पुलिस व्यवस्था के लिए सभी पुलिसकर्मियों को निरंतर प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि गरीब और कमजोर तबकों के साथ अन्याय होने पर आरोपी चाहे किसी भी स्तर के क्यों न हो, उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की बात पहले ही कही जा चुकी है। उन्होंने कहा कि कानून चंद लोगों के लिए नहीं बल्कि समाज के सभी वर्गों के लिए समान होना चाहिए।

पहला राज्य है आंध्र प्रदेश

मुख्यमंत्रीने कहा कि पुलिस को बिना अवकाश के मेहनत करते देख हमने देश में पहली बार पुलिसकर्मियों के लिए साप्ताहिक अवकाश घोषित किया है। उन्होंने बताया कि सप्ताह में एक दिन पुलिसकर्मी अपने परिवार के साथ बिताएंगे तो उनकी मानसिक स्थिति बेहतर रहेगा।

शहीद पुलिसकर्मियों के स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंची गृहमंत्री मेकतोटी सुचरिता
शहीद पुलिसकर्मियों के स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंची गृहमंत्री मेकतोटी सुचरिता

उन्होंने बताया कि वाईएसआरसीपी की सरकार बनने के बाद होमगार्डों का वेतन 18 हजार से बढ़ाकर 21 हजार किया गया है। साथ ही होमगार्ड की मृत्यु होने पर 5 लाख रुपए का मुआवजा घोषित करने वाला पहला राज्य आंध्र प्रदेश है। उन्होंने बताया कि ड्यूटी के दौरान होमगार्ड के मरने पर 30 लाख रुपए और पुलिसकर्मियों के मरने पर 40 लाख रुपए का इंश्योरेन्स कवरेज की सुविधा अमल मेंलाईगई है।

राज्य की गृहमंत्री मेकतोटी सुचरिता ने कहा कि पुलिस की शाहदत पर हमें गर्व है। उन्होंने शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करने केबाद कहा कि उनकी पवित्र आत्मा को शांति मिले।