AP Budget 2019 :वाईएस जगन ने छात्रों को दी बड़ी सौगात,  मुफ्त शिक्षा की घोषणा 

कॉंसेप्ट फोटो  - Sakshi Samachar

विजयवाड़ा : आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने अपनी सरकार के पहले बजट में शिक्षा क्षेत्र को सबसे अधिक प्राथमिकता दी है। वित्तमंत्री बुग्गना राजेंद्रनाथ रेड्डी ने शुक्रवार को विधानसभा में बजट पेश किया।

बजट में अन्य क्षेत्रों के मुकाबले शिक्षा के क्षेत्र को अत्यधिक प्रमुखता दी गई है। शिक्षा क्षेत्र के लिए कुल 32,618 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं, जबकि उच्चशिक्षा क्षेत्र के लिए 3021.63 करोड़ रुपये, जगनन्ना अम्मा ओडी योजना के लिए 6,455 करोड़ रुपए आवंटित कर यह दिखाने की कोशिश की गई है कि वाईएस जगन की सरकार राज्य में साक्षरता बढ़ाने को लेकर प्रतिबद्ध है। गौरतलब है कि वाईएस जगन ने अम्मा ओडी योजना के तहत उन माताओं को सालाना 15 हजार रुपये देने का आश्वासन दिया था, जो अपने बच्चों को स्कूल भेजेंगी।

राज्य में सरकारी स्कूलों के प्रति पिछली सरकार की अनदेखी को गंभीरता से लेते हुए वाईएस जगन सरकार ने इस बार स्कूलों में पानी, शौचालय सहित स्कूल भवनों के निर्माण के लिए 1,500 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। इसके अलावा मध्यान्ह भोजन योजना के तहत स्कूली बच्चों को पौष्टिक भोजन मुहैया कराने के उद्देश्य से सरकार ने कुल 1,077 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं और यह राशि पिछली बार के मुकाबले काफी अधिक है।

वित्तमंत्री ने बताया कि सरकारी स्कूलों के रखरखाव और ग्रांट के लिए 160 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा है। इससे पहले मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी पहले ही ऐलान कर चुके हैं राज्य में बच्चों को मुफ्त में शिक्षा मुहैया कराएगी और इसके लिए उनकी सरकार ही स्कूल और कॉलेज फीस का भुगतान करेगी।

इसे भी पढ़ें :

AP Budget 2019 Live Updates : जगन मोहन रेड्डी की प्राथमिकता में कृषि और शिक्षा

यही नहीं, स्कूल और कॉलेज छात्र-छात्राओं के खर्च के लिए सालाना 20 हजार रुपये देने का भी प्रावधान है। इसके अलावा वाईएसआरसीपी सरकार ने राज्यभर के सभी स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम में तब्दील करने की बात कही है। साथ ही स्कूलों में तेलुगु भाषा को अनिवार्य करने का भी फैसला किया है।

Advertisement
Back to Top