अमरावती : आंध्र प्रदेश के अधिकांश जिलों में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी काफी आगे रही । राज्य की सत्तारूढ़ टीडीपी को लगभग सभी जिलों में पीछे चल रही थी । मतगणना के परिणामों के मुताबिक वाईएसआरसीपी ने151सीटों पर जीत दर्ज की है। जबकि टीडीपी ने 23 सीटों व जनसेना ने एक सीट पर जीत का परचम लहराया है।

आंध्र प्रदेश में वाईएस जगन मोहन रेड्डी की नेतृत्व वाली वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ऐतिहासिक जीत के साथ राज्य में सरकार बनाने जा रही है। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा की कुल 175 सीटों में से 151 सीटों पर जीत दर्ज की है। पार्टी प्रमुख वाईएस जगन ने इस जीत को राज्य के लोगों की जीत बताई है।

चंद्रबाबू को छोड़कर टीडीपी के सारे बड़े नेता हार गए हैं। राज्य की प्रतिष्ठित मंगलगिरी विधानसभा सीट से चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश भी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के आल्ला रामकृष्णा रेड्डी के हाथों हार चुके हैं। यही नहीं, चंद्रबाबू कैबिनेट के अधिकांश मंत्री हार गए हैं। आपको बता दें कि वाईएस जगन 30 मई को विजयवाड़ा में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं। राज्यभर में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं।

भीमावरम और गाजुवाका से भी हारे पवन कल्याण

पवन कल्याण 
पवन कल्याण 

पश्चिमी गोदावरी जिले के भीमावरम में जन सेना प्रमुख पवन कल्याण हार गए हैं। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार ग्रंधी श्रीनिवास ने उन्हें 3,938 वोटों से हरा दिया है। दूसरी तरफ, विशाखापटनम जिले के गाजुवाका से भी हार गए हैं। चुनाव में आगाज करने वाली अभिनेता पवन कल्याण की जन सेना पार्टी (जेएसपी) को एक विधानसभा सीट मिली। कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) दोनों ही खाली हाथ रह गए।

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव 2019 में अनपर्ती विधानसभा, पोलावरम विधानसभा, अमलापुरम विधानसभा सीट से वाईएसआरसीपी के विश्वरूप, गुंतकाल विधानसभा सीट से वाईएसआरसीपी के वेंकटरामी रेड्डी ने 43 हजार वोटों से जीता है।

आदोनी में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के साई वेंकट प्रसाद, हिन्दूपुर विधानसभा सीट से टीडीपी उम्मीदवार नंदमूरी बालाकृष्णा, कड़पा जिले के बद्वेल से वाईएसआरसीपी उम्मीदवार वेंकट सुब्बय्या ने 24 हजार वोटों से जीता का परचम लहराया।

कोव्वूरु से वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार वनिता ,कमलापुरम से वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार रविंद्रनाथ रेड्डी 27 हजार वोट से जीते हैं।

पेदकुरूपाडु में वाईएसआरसीपी के उम्मीदवार नंबूरी शंकर राव और पलमनेरु से YSRCP के उम्मीदवार वेंकट गौड़ की जीत दर्ज की है।

बुरी तरह से हारे चिंतमनेनी

चिंतमनेनी प्रभाकर
चिंतमनेनी प्रभाकर

सत्ता की आड़ में अराजकता को अंजाम देने वाले पश्चिमी गोदावरी जिले के देंदलुरू से टीडीपी के वर्तमान विधायक चिंतमनेनी प्रभाकर को विधानसभा चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ा है। देंदलुरु में सबसे अधिक बहुमत के साथ जीतने का दावा कर चुके चिंतमनेनी को हार का स्वाद चखना पड़ा है। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को वोट देकर निर्वाचन क्षेत्र के लोगों ने चिंतमनेनी को सबक सिखाया है। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के कोठारु अब्बय्या चौधरी ने चिंतमनेनी प्रभाकर को हराया है।

आंध्र प्रदेश के कल्याणदुर्ग विधानसभा सीट से एपीसीसी अध्यक्ष एन. रघुवीरा रेड्डी चुनाव जीते हैं। पांचवी बार हारे सोमीरेड्डी चंद्रमोहन रेड्डी

सोमीरेड्डी चंद्रमोहन रेड्डी 
सोमीरेड्डी चंद्रमोहन रेड्डी 

नेल्लोर जिले के सर्वेपल्ली से तेलुगु देशम पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले सोमीरेड्डी चंद्रमोहन रेड्डी को फिर से झटका लगा है। सोमीरेड्डी को लगातार पांचवीं बार हार का सामना करना पड़ा है। सर्वेपल्ली से वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के काकानी गोवर्धन रेड्डी ने सोमीरेड्डी चंद्रमोहन रेड्डी को हराया है।

उंगटूरु में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार और कड़पा जिले के मैदुकूरु विधानसभा सीट से वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के रघुरामीरेड्डी ने 24 हजार से अधिक वोट से जीता है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश में लैंडस्लाइड विक्ट्री के लिए वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के सुप्रीमो वाईएस जगन मोहन रेड्डी को बधाई दी है।

वाईएस जगन मोहन रेड्डी और नरेंद्र मोदी 
वाईएस जगन मोहन रेड्डी और नरेंद्र मोदी 

चंद्रगिरी से चेवीरेड्डी भास्कर रेड्डी की जीत

चेवीरेड्डी भास्कर रेड्डी 
चेवीरेड्डी भास्कर रेड्डी 

चित्तूर जिले के चंद्रगिरी विधानसभा सीट से वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार चेवीरेड्डी भास्कर रेड्डी जीत गए हैं। उसी तरह, पश्चिमी गोदावरी जिले के नरसापुरम में प्रसाद राजू, आवनीगड्डा में सिम्हाद्री रमेश बाबू, राजानगरम में जक्कमपूड़ी राजा ने जीत हासिल की है।

नारा चंद्रबाबू नायडू
नारा चंद्रबाबू नायडू

चित्तूर जिले के कुप्पम से मैदान में उतरे टीडीप अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू ने जीत दर्ज की है। हालांकि पिछले चुनाव के मुकाबले उनका बहुमत में भारी गिरावट दर्ज हुआ है। 2014 के चुनाव में बाबू को 47,121 वोटों का बहुमत मिला था, जबकि इस बार उन्हें करीब 28 हजार वोटों से विजयी हुए हैं।

कुप्पम से वाईएसआर कांग्रेस के उम्मीदवार चंद्रमौली ने चंद्रबाबू नायडू को कड़ा टक्कर दी है। पिछली बार की तुलना में बाबू के बहुमत में 17 हजार वोट घटे हैं। शनिवार को होगी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी विधायक दल की बैठक होगी। चित्तूर जिले के कुप्पम विधानसभा सीट से चंद्रबाबू नायडू जीते, मिला 29 हजार वोट का बहुमत मिला है।

गुंटूर जिले के अमरावती में वाईएस जगन से आईएएस और आईपीएस अधिकारी मिले। अमरावती में वाईएस जगन मोहन रेड्डी से राज्य सरकार के मुख्य सचिव एल.वी. सुब्रमण्यम भी मिले।

जगन और एल.वी. सुब्रमण्यम
जगन और एल.वी. सुब्रमण्यम

YS जगन की बड़ी जीत

कड़पा जिले के पुलिवेंदुला विधानसभा सीट से वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के सुप्रीमो वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने 90,543 वोटों से चुनाव जीता है। चित्तूर जिले के नगरी विधानसभा सीट से आर.के. रोजा ने अपने विरोधी गाली भानु प्रकाश को 2,681 वोटों से हराया है।

टीडीपी उम्मीदवार के मुकाबले नोटा को मिले अधिक वोट

किडारी श्रवण कुमार 
किडारी श्रवण कुमार 

विशाखापटनम जिले के अरुकु में टीडीपी के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले पूर्व मंत्री किडारी श्रवण कुमार से ज्यादा नोटा को वोट मिले हैं। पिछले साल माओवादियों के हाथों हत्या के शिकार हुए किडारी सर्वेश्वर राव के बेटे को चंद्रबाबू नायडू ने अपने मंत्रिमंडल में जगह दी थी, लेकिन चुनाव से ठीक पहले उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था। आंध्र प्रदेश विधानसभा में सेंटीमेंट की हवा नहीं चली और वाईएसआरसीपी की आंधी चली।

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की धमाकेदार जीत की ओर बढ़ रही है। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के नेता उम्मारेड्डी वेंकटेश्वरुलु ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष वाईएस जगन मोहन रेड्डी इस महीने की 30 तारीख को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

मंगलगिरि में आरके को भारी बढ़त

मंगलगिरि विधानसभा सीट से वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार आल्लागड्‍डा रामकृष्णा रेड्डी भारी बहुमत की ओर अग्रसर रहे। छह राउंड पूरे होने के बाद नारा लोकेश पर 10 हजार से अधिक की बढ़त बनाए हुए हैं। यहां हर राउंड में आरके की बढ़त मार्जिन बढ़ती जा रही है।

कड़पा से वाईएसआरसीपी उम्मीदवार अमजद बाशा की जीत दर्ज की है। विजयनगरम से वाईएसआरसीपी उम्मीदवार को कोलगट्ला की जीते मिली है।

पार्वतीपुरम से वाईएसआरसीपी उम्मीदवार जोगाराव की जीत

वाईएस जगन मोहन रेड्डी 
वाईएस जगन मोहन रेड्डी 

वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में हमें वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की जीत की उम्मीद पहले से थी। उन्होंने गुरुवार को राष्ट्रीय मीडिया से बातचीत में कहा कि राज्य के लिए विशेष दर्जा हासिल करना ही उनका एजेंडा रहेगा। उन्होंने कहा कि राज्य के लोग और ईश्वर ने हमें आशीर्वाद दिया है। इस मौके पर जगन ने आंध्र प्रदेश के लोगों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया।

दूसरी तरफ, वाईएस जगन ने लोकसभा चुनाव में भारी जीत के लिए नरेंद्र मोदी को बधाई दी। हालांकि उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में कुछ भी कहने से साफ इनकार कर दिया।

आंध्र प्रदेश चुनाव में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी नया रिकार्ड बनाने जा रही है। एग्जिट पोल्स और सर्वे के झूठ साबित करते हुए विधानसभा और लोकसभा चुनाव में पार्टी की आंधी चल रही है।विजयनगरम की सभी 9 सीटों पर वाईएसआरसीपी का दबदबा रहा।

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनावी नतीजों पर वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने इतिहास रचा है। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी विजयनगरम जिले में टीडीपी का सूफड़ा साफ करती दिख रही है। वर्तमान में मिल रहे चुनावी नतीजों के मुताबिक जिले के सभी विधानसभा सीटों पर वाईएसआर कांग्रेस पार्टी आगे चल रही है।

जिले के कुरुपम (एसटी), पार्वतीपुरम (एससी), सालुरु (एसटी), बोब्बिली, चीपुरपल्ली, गजपतिनगरम, नेल्लीमर्ला, विजयनगरम, श्रृंगवरपुकोटा विधानसभा सीटों पर वाईएसआर कांग्रेस पार्टी आगे रही। ताजा परिणामों में वाईएस जगन का चरिश्मा, नवरत्नालु, पदयात्रा के दौरान लोगों के करीब जाने जैसे मुद्दे वाईएसआर कांग्रेस के उम्मीदवारों की जीत तय की। इससे सभी 9 सीटों पर वाईएसआर कांग्रेस की आंधी चली।

नारा लोकेश 
नारा लोकेश 

गुंटूर जिले के मंगलगिरि विधानसभा सीट से टीडीपी के उम्मीदवार व चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश वाईएसआरसीपी के उम्मीदवार आल्ला रामकृष्णा रेड्डी को हार का सामना करना पड़ा।

आंध्र प्रदेश में वाईएसआरसीपी ने रचा नया इतिहास, सर्वाधिक वोट प्रतिशद हासिल करने का रिकॉर्ड दर्ज किया। आंध्र प्रदेश लोकसभा चुनाव में वाईएसआरसीपी को 49.8फीसदी से अधिक वोट मिले हैं।

भीमावरम में पोस्टल बैलेट में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार ग्रंथी श्रीनिवास 625 वोटों की बढ़त बनाई थी। तणकु में वाईएसआर कांग्रेस उम्मीदवार कारुमूरी नागेश्वर राव 500 वोटों से आगे चल रहे थे। पोलवरम में पहले राउंड में वाईएसआरसीपी के उम्मीदवार बालराजू 3200 से अधिक वोटों से आगे थे।

कृष्णा जिले में 9 विधानसभा सीटों पर वाईएसआरसीपी आगे रही। पूर्वी गोदावरी जिले की 19 विधानसभा सीटों में से 14 पर वाईएसआरसीपी आगे चली।पश्चिमी गोदावरी जिले में 13 सीटों पर वाईएसआरसीपी आगे रही। राज्य की 175 सीटों में से 126 सीटों पर वाईएसआरसीपी आगे रही।

पूर्ण बहुमत की ओर YSRCP

चित्तूर जिले के कुप्पम विधानसभा सीट से टीडीपी प्रमुख व मुख्यमंत्री नारा चंद्रबाबू नायडू दूसरे राउंड के बाद 350 वोटों से पीछे चल रहे थे। जन सेना प्रमख व अभिनेता पवन कल्याण पश्चिमी गोदावरी जिल के भीमावरम और विशाखापटनम जिले के गाजुवाका विधानसभा सीट से पीछे चल रहे हैं।

गुंटूर के 17 सीटों में 10 पर वाईएसआरसीपी आगे रही। पूर्वी गोदावरी जिले के 19 विधानसभा स्थानों में 10 सीटों पर वाईएसआरसीपी आगे रही। चित्तूर जिले में 8 सीटों पर वाईएसआरसीपी आगे थी। अनंतुपर जिले में 8 सीटों पर वाईएसआरसीपी आगे रही।

पुलिवेंदुला से वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख वाईएस जगन, पहले राउंड में 2400 से अधिक की बढ़त थी। चीराला में टीडीपी पीछे और वाईएसआरसीपी आगे चल रही थी।

नेल्लोर में मंत्री नारायणा 1800 वोटों से पीछे चल रहे हैं।

पालकोल्लु और भीमावरम में वाईएसआरीसीप आगे

नेल्लोर रूरल में वाईएसआरसीपी को अब तक 3 वोटों की बढ़त

गुंटूर जिले में वाईएसआरसीपी का बल्ले-बल्ले, 10 सीटों पर आगे

गुंटूर ईस्ट में वाईएसआरसीपी आगे

जग्गमपेट में वाईएसआरसीपी आगे

कोत्तापेट में पहले राउंड के बाद वाईएसआरसीपी को 625 वोटों की बढ़त

अनंतपुर के राप्ताड से परिटाला श्रीराम पीछे चल रहे हैं।

पश्चिमी गोदावरी जिले के भीमावरम से अभिनेता से राजनेता बने जन सेना प्रमुख पवन कल्याण पीछे चल रहे हैं।

अनंतपुर अर्बन में वाईएसआरसीपी 1000 वोटों से आगे

प्रकाशम जिले के दर्शी में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी आगे

चीपुरपल्ली से वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार बोत्सा सत्यनारायण आगे

नेल्लोर जिले के गुडूरु में वाईएसआरसीपी आगे

नंदीगाम में वाईसआरसीपी आगे

रंपचोड़वरम में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी आगे

कड़पा जिले के मैदुकूरु में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी आगे

एर्रागोंडापालम से वाईएसआरसीपी आगे

ओंगोल विधानसभा सीट से वाईएसआरसीपी आगे

गुंटूर पश्चिम में वाईएसआरसीपी आगे

श्रीकाकुलम जिले के पाटपटनम, आमुदालवलसा, राजम,अनंतपुर रूरल, सिंघनमला सहित कुल 21 सीटों पर आगे है।

आंध्र प्रदेश लाइव अपडेट के लिए देखते रहिए साक्षी समाचार पर क्लिक करें। हम आपको आंध्र प्रदेश लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे की जानकारी पल-पल पर दे रहे हैं। पहले पोस्टल बैलेट की पहले मतगणना हो रही है।

सुबह 8 बजे पोस्टल बैलेट का गठ्ठा खोला जा रहा है। कुछ ही समय में फर्स्ट ट्रेंड आने जा रहा है। शाम तक यह डिबेट जारी रहेगा।