हैदराबाद/ अमरावती: आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सरकार ने 23 मई को लोकसभा व आंध्र विधानसभा चुनावों की मतगणना के दिन छुट्टी घोषित कर दी है।

तेलंगाना सरकार के मुताबिक ये छुट्टी नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट 1881 के तहत घोषित किए गए हैं। इस दिन सभी सरकारी दफ्तर और स्कूल बंद रहेंगे।

वहीं आंध्र प्रदेश सरकार ने भी इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी है। तेलंगाना सरकार ने इस बाबत पहले ही आदेश जारी कर दिया था।

17 वीं लोकसभा के लिए वोटों की गिनती का काम देशभर में 23 मई को होगा। तेलुगू राज्यों में घोषित राजकीय छुट्टी के अलावा जिलाधिकारियों और चुनाव अधिकारियों को ‘लोकल होलिडे’ घोषित करने के लिए अधिकृत किया गया है।

यह भी पढ़ें:

जोमैटो की नई पेशकश, 23 मई से पहले अगले PM का नाम बताएं और पाएं40 पर्सेंट की छूट

अगर जरूरत पड़ी तो तेलंगाना की तर्ज पर आंध्र प्रदेश में भी जिलाधिकारी या फिर चुनाव अधिकारी लोकल होलिडे घोषित कर सकते हैं। ‘लोकल होलिडे’ घोषित होने पर स्थानीय निजी संस्थानों को भी बंद रखना होगा। हालांकि जिलाधिकारी या चुनाव अधिकारी विशेष परिस्थितियों में ही लोकल छुट्टियां घोषित करते हैं।

तेलुगू राज्यों में जारी सरकारी आदेश के मुताबिक इस दिन घोषित सरकारी छुट्टी में ट्रेजरी और सब ट्रेजरी को शामिल नहीं किया गया है। बता दें कि सात चरणों में हुए आम चुनाव 2019 के लिए 23 मई को मतगणना होगी। एक्जिट पोल में पहले ही एनडीए नीत सरकार बनने की उम्मीद जताई गई है। वहीं आम लोगों की उत्सुकता भी इस दिन बनी रहेगी।

हैदराबाद में भीड़ इकट्ठा होने पर पाबंदी

हैदराबाद पुलिस कमिश्नर अंजनी कुमार ने चुनाव के मद्देनजर शहर के संवेदनशील इलाकों का दौरा किया। हैदराबाद पुलिस की ओर से जारी आदेश के मुताबिक 23 मई को मतगणना के दिन हैदराबाद में एक साथ पांच लोगों से अधिक इकट्ठा नहीं हो सकते हैं। साथ ही भीड़ इकट्ठा करने पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी गई है। मतगणना को लेकर शहर की पुलिस ने पुख्ता तैयारी की है।