नई दिल्ली : केंद्रीय मु्ख्य चुनाव आयोग ने आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव 2019 की तारीखों की घोषणा कर दी है। आंध्र प्रदेश में इस बार चुनाव एक चरण में 11 अप्रैल को चुनाव होंगे। पहले चरण के चुनाव के लिए 18 मार्च को अधिसूचना जारी होगी। 25 मार्च तक नामांकन भरे जाएंगे। 26 मार्च को नामांकनों की छंटनी होगी तथा 28 मार्च नामांकन वापस लेने की आखिरी तिथि होगी। 11 अप्रैल को मतदान होगा और 23 मई को मतगणना होगी। इसके साथ ही पूरे देश में आचार संहिता लागू हो गई है।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने रविवार को यहां आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में इन चुनावी तारीखों की घोषणा की। मुख्य चुनाव आयोग ने आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनावी तारीखों के साथ लोकसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है। उन्होंने बताया कि इस बार हर मतदान केंद्र पर वीवीपैट का इस्तेमाल होगा और रात्रि 10 से सुबह 6 बजे तक नहीं चलेंगे लाउडस्पीकर। लोकसभा चुनाव के लिए इस बार हेल्पलाइन नंबर होगा -1950।

Lok Sabha Elections 2019: 11 अप्रैल को पहली वोटिंग, मतगणना 23 मई को , आंध्र में 1 ही फेज में वोटिंग

सभी संवेदनशील क्षेत्रों में सीआरपीएफ की तैनाती होगी। आचार संहिता का उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी । इस बार भी चुनाव में NOTA का इस्तेमाल होगा। इस बार देशभर में 90 करोड़ वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनमें करीब 8.4 करोड़ नए वोटर हैं। ईवीएम की सुरक्षा के लिए जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम का उपयोग किया जाएगा।

एकीकृत आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद पृथक आंध्र प्रदेश के लिए दूसरी बार विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। आंध्र प्रदेश में इस बार तेलुगु देशम पार्टी और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी चुनाव की तैयारी काफी पहले से शुरू कर चुकी है।ल