तिरुपति: श्री वेंकटेश्वर अरविंद नेत्र चिकित्सालय का आंध्र प्रदेश के तिरुपति में उद्घाटन हुआ। जिसके निर्माण में करीब सौ करोड़ की लागत आई है। जानकारी के मुताबिक करीब 140 बिस्तरों वाले इस अस्पताल में अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी।

अस्पताल की सुविधाएं शंकर नेत्रालय या फिर हैदराबाद स्थित एलवी प्रसाद आई इंस्टीट्यूट के बराबर है। दुनिया की तमाम बेहतरीन मशीनों से लैस इस अस्पताल में आंखों का जटिल ऑपरेशन भी संभव है।

आंखों की परेशानी के लिए अस्पताल में 50 फीसदी सेवाओं के लिए भुगतान करना होगा और शेष सेवाएं या तो नि:शुल्क होंगी या अत्यधिक सब्सिडी दर पर उपलब्ध कराई जाएंगी। बताया जा रहा है कि तिरुमला तिरुपति देवस्थानम ने अस्पताल के लिए भूमि लीज पर दी है। वर्ष 2015 में देवस्थानम ने सात एकड़ भूमि उपलब्ध कराई थी। यह अस्पताल तमिलनाडू के अरविंद नेत्र अस्पताल की तर्ज पर बनाया गया है।

इसे भी पढ़ें:

गूगल ने नेत्र चिकित्सक गोविंदप्पा वेंकटस्वामी की जयंती पर डूडल बनाया

यात्रियों और आम लोगों की सेवाओं के लिए यह अस्पताल बनाया गया है। बता दें कि अरविंद नेत्र अस्पताल को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सहयोग से बनाया गया है। यहां पर नेत्र से जुडी बीमारियों पर रोक और नेत्र सुरक्षा को लेकर सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। वर्तमान में तमिलनाडू में एक दर्जन अस्पताल हैं और एक अब आंध्र प्रदेश तिरुपति में बनाया गया है।