हैदराबाद : दिवंगत मुख्यमंत्री वाई एस राजशेखर रेड्डी की जीवनी पर आधारित 'यात्रा' फिल्म शुक्रवार को रिलीज हो गई है। दुनियाभर में यात्रा फिल्म 970 थिएटरों में रिलीज हुई। जबकि तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में 500 थिएटरों में रिलीज हुई। मलयालम फिल्म अभिनेता मम्मूटी इस फिल्म में वाईएसआर का किरदार निभा रहे हैं। इस फिल्म की पटकथा मही वी राघव ने लिखी है। साथ ही इस फिल्म को निर्देशित भी किया है।

फिल्म के ट्रेलर से ऐसा प्रतीत होता है कि पूरी फिल्म वाईएसआर की पदयात्रा को ध्यान में रखकर बनाई गई है। उल्लेखनीय है कि दिवंगत वाईएसआर लंबी पदयात्रा करने के बाद सत्ता में आने में कामयाब हुए थे।

संबंधित खबर :

‘यात्रा’ ट्रेलर : वचन देने से पहले सोचता हूं लेकिन....

‘यात्रा’ फिल्म के निर्देशक माही वी राघव ने दी वाईएसआर को श्रद्धांजलि, बोले-ये अच्छी बातें!

साल 2009 में वाईएसआर के निधन के बाद अभिनेता राजशेखर ने एक फिल्म बनाने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि पूरी जगन्नाथ द्वारा निर्देशित की जाने वाली इस फिल्म में वह वाईएसआर की भूमिका निभाएंगे। मगर वह सफल नहीं हुए।

वाईएसआर की परिवार की ओर अब तक यात्रा फिल्म को लेकर किसी प्रकार की आपत्ति व्यक्त नहीं की है। इतना ही इस फिल्म की कहानी के बारे में न ही किसी से पूछा गया है। जब मही ने इस फिल्म के सिलसिले में वाईएस जगन से मिले तो तब उन्होंने कहा, "आप आपके नेता की फिल्म बना रहे हैं। वाईएसआर के बारे में आप ही ज्यादा जानते हैं। पिताजी ने जो काम किया वो बताइए।" इसी क्रम में वाईएसआर की जीवनी पर बनी यात्रा फिल्म को लेकर कांग्रेस पार्टी ने आपत्ति जताई है।

दूसरी ओर तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर की जीवनी पर भी एक फिल्म निर्मित की जाने वाली थी। साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव से पूर्व इस फिल्म के पोस्टर भी देखे गए थे। लेकिन किन्हीं कारणों से यह फिल्म रिलीज नहीं हो पाई। इसी तरह एनटीआर की जीवनी पर बन रही एक फिल्म में अभिनेता बालकृष्ण की भूमिका निभा रहे है। इस महीने के अंत में यह फिल्म रिलीज होने के लिए तैयार है।