माओवादी पार्टी के महासचिव बने नंबाला केशव राव उर्फ बसवराजू

माओवादी नये महासचिव नंबाला केशव राव उर्फ बसवराजू (फाइल फोटो) - Sakshi Samachar

हैदराबाद : माओवादी पार्टी केंद्र कमेटी के महासचिव के रूप में नंबाला केशव राव उर्फ बसवराजू नियुक्त हुए है। अबतक महासचिव रह चुके मुप्पाला लक्ष्मण राव उर्फ गणपति अस्वस्थता और ढलती उम्र के चलते केंद्र कमेटी से स्वेच्छा से हट गये है। माओवादी की ओर से बुधवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में जारी की गई है। आपको बता दें कि 1992 से (25 साल तक) माओवादी का सफल नेतृत्व किया।

पीपुल्स वार ग्रुप में अनेक पार्टियों को एक मंच में शामिल हुई और 21 सितंबर 2004 में माओवादी पार्टी गठित हुई। तब सभी ने गणपति को माओवादी की कमान संभाली। गणपति के नेतृत्व में माओवादी 14 राज्यों में सक्रिय रहा है। इस समय 8 राज्यों में माओवादी सक्रिय है।

इसे भी पढ़ें :

माओवादी दल में बड़ा फेरबदल, गणपति की जगह केशव राव बने नये सचिव !

हाल ही माओवादी की पांचवी बैठक में गणपति ने अस्वस्थता और बढ़ती उम्र से महासचिव पद से छूट देने का प्रस्ताव रखा। साथ ही नया नेता चुनने का सुझाव दिया। इसी क्रम में केशव राव को मुख्य पद पर नियुक्त करते हुए फैसला लिया गया।

गणपति (फाइल फोटो)

केशव राव का जन्म श्रीकाकुलम जिले के कोटबोम्माली मंडल परिधि के जिय्यन्नापेट निवासी है। श्रीकाकुलम के किसान आंदोलन को उसने अति करीबे से देखा है। जब छात्र थे, तभी से क्रांतिकारी विचारधारा से जुड़े। बसवराज सूरपनेनी जनार्दन के दौर के व्यक्ति है। वर्ष 1974 में रीजनल इंजीनियरिंग कालेज में इंजीनियर की पढ़ाई पूरी की। वर्ष 1975 के आपातकाल में भूमिगत हो गये। केशव राव के अनेक नामों से जाना जाता है। उन्हें गागन्ना उर्फ प्रकाश उर्फ कृष्ण उर्फ विजय उर्फ केशव उर्फ बसवराजू उर्फ दारपु नरसिम्हा रेड्डी उर्फ नरसिम्हा नामों से जाना जाता है।

इसे भी पढ़ें :

माओवादियों के हाथों मारे गये सर्वेश्वर राव के परिवार को मिलेंगे 42 लाख, सिवेरी सोमा को 12 लाख का प्रस्ताव

मोस्ट वांटेड माओवादी गणपति पर 15 लाख का इनाम, गुप्त रखे जाएंगे सूचना देने वालों के नाम

केशव राव मिलिटरी व्यूह रचना में माहिर है। विस्फोटक बनाने में उसका कोई सानी नहीं है। गेरिल्ला आंदोलन व्यूह रचना और सशस्त्र संघर्ष में भी अपनी एक विशेष पहचान है। आंध्र प्रदेश, ओड़िशा, छत्तीगढ़ और अन्य राज्यों की गतिविधियों अच्छी नजर है।

पता चला है कि छह महीने पहले केशव राव को माओवादी महासचिव पद पर नियुक्त किया गया था। मगर कल इस आशय की प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई। केशव राव के पिता एक शिक्षक रह चुके है। वे कलिंगा सामाजिक वर्ग से जुड़े है। केशव राव के सिर पर 10 लाख इनाम है।

माओवादी केंद्रीय कमेटी में 19 सदस्य है। इनमें आंध्र प्रदेश के 13 और तेलंगाना के 6 सदस्य शामिल है।

Advertisement
Back to Top