YS जगन और KCR के बीच हुई नदियों को जोड़ने पर चर्चा, ब्रह्मोत्सव का सौंपा निमंत्रण

प्रगति भवन में वाईएस जगन मोहन रेड्डी और केसीआर  - Sakshi Samachar

हैदराबाद : आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्‍डी और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कम से कम भू अधिग्रहण और कम से कम नुकसान के साथ गोदावरी और कृष्णा नदी को जोड़ने का फैसला किया है। गोदावरी नदी का जल कृष्णा नदी से किस तरह जोड़ा जाए, इस बात पर चर्चा हुई।

आपको बता दें कि वाईएस जगन सोमवार को शाम 5.10 बजे प्रगति भवन पहुंचे। दोनों की मुख्यमंत्रियों के बीच रात 9 बजे तक चर्चा चली। इससे पहले मुख्यमंत्री केसीआर ने स्वयं वाईएस जगन का जोरदार स्वागत किया।

पता चला है कि इस बैठक में मुख्य रूप से दुम्मुगुडेम परियोजना से नागार्जुन सागर में गोदावरी जल को ले आने और इसके बाद यहां से रिवर्सबल टर्बन्स के जरिए श्रीशैलम को जल भेजने पर चर्चा हुई है। नागार्जुन सागर की जल क्षमता 312 टीएमसी है। कम से कम 230 टीएमसी जल को संग्रहित करने के बाद वहां से श्रीशैलम को रिवर्स टर्बन्स के जरिए भेजने पर चर्चा हुई है।

यह भी पढ़ें :

फूलों का त्यौहार है तेलंगाना का ‘बतुकम्मा’, जानिए इसकी खूबियां

तेलुगु भाषी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक हैदराबाद में शुरू

इसके अलावा अन्य वैकल्पिक मुद्दों पर भी चर्चा किये जाने की खबर है। इन प्रस्ताव पर दोनों राज्यों के सिंचाई अभियंताओं को अध्ययन करने के निर्देश दिये हैं। दोनों मुख्यमंत्री इस बात पर सहमत हुए कि यदि गोदावरी का जल कृष्णा को भेजा गया तो इसका दक्षिण तेलंगाना और रायलसीमा के किसानों को फायदा मिलेगा।

साथ ही बिजली और पुलिसकर्मी के विभाजन के अलावा अन्य लंबित मुद्दों पर भी इस दौरान चर्चा हुई। तेलंगाना में एक साथ 18 हजार पुलिसर्मियों की नियुक्ति की जाएगी। इन में चार हजार पुलिसकर्मी को प्रशिक्षण के लिए एपी में जगह देने का केसीआर ने वाईएस जगन के सामने प्रस्ताव रखा। जगन मोहन रेड्डी ने इसकी स्वीकृति दी। यदि ऐसा हुआ तो एक साथ 18 हजार पुलिस को तेलंगाना में नियुक्त किया जाएगा।

केसीआर को ब्रह्मोत्सव का निमंत्रण पत्र सौंपते वाईएस जगन व अन्य

ब्रह्मोत्सव का निमंत्रण

इसी क्रम में वाईएस जगन ने मुख्यमंत्री केसीआर को भगवान बालाजी के ब्रह्मोत्सव में भाग लेने का निमंत्रण दिया। इस आशय का एक निमंत्रण पत्र वाईएस जगन ने केसीआर को सौंपा। भगवान बालाजी का ब्रह्मोत्सव 30 सितंबर से आगामी 8 अक्टूबर तक जारी रहेगा। इस अवसर पर टीटीडी चेयरमैन वाईवी सुब्बारेड्‍डी, वेमिरेड्डी, मिथुन रेड्डी और अन्य मौजूद थे।

Advertisement
Back to Top