विजयवाड़ा : वाईएसआर कांग्रेस पार्टी सरकार अपना पहला वार्षिक बजट शुक्रवार को आंध्र प्रदेश विधानसभा में पेश करेगी। इससे पहले सुबह 8 बजे मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की अध्यक्षता में होनी वाली मंत्रिमंडल की बैठक में बजट को मंजूरी दी जाएगी।

इसके बाद वित्तमंत्री बुग्गना राजेंद्रनाथ सुबह 11 बजे नवरत्नालु को प्रमुखता देने वाला बजट पेश करेंगे। उसी समय राजस्व मंत्री पिल्ली सुभाष चंद्रबोस विधान परिषद में बजट करेंगे। इसी क्रम में कृषि बजट को मंत्री बोत्सा सत्यनारायण विधानसभा में और मंत्री मोपीदेवी वेंकटरमणा विधान परिषद में बजट पेश करेंगे।

सूत्रों से पता चला है कि वार्षिक बजट 2.31 लाख करोड़ से अधिक होने का अनुमान है। मुख्य रूप से बजट में कृषि क्षेत्र को अधिक प्रमुखता दिया जा रहा है। कृषि बजट 28 हजार करोड़ रहने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें :

युवाओं को रोजगार प्रदान करना हमारी सरकार की प्राथमिकता - आल्ला नानी

वाईएस जगन का बड़ा फैसला,पिछले पांच सालों में आत्महत्या कर चुके किसानों को मिलेगा मुआवजा

मुख्यमंत्री वाईएस जगन ने स्वयं वित्तमंत्री बुग्गना के साथ मिलकर बजट की रूप रेखा तैयार की है। बजट में अनावश्यक खर्च कम करके सभी वर्गों के कल्याण और विकास को प्रमुखता दी गई है। मुख्य रूप से अम्मा ओडी, वाईएसआर रैतु भरोसा, गरीबों को मकान, कृषि, सिंचाई जल, शिक्षा और चिकित्सा को बजट में प्रमुखता दी गई है।

यह भी पता चला है कि एससी, एसटी कॉलोनियों को 200 युनिट तक नि:शुल्क बिजली दी जाएगी। आरोग्यश्री को बजट में 1,740 करोड़ रुपये आवंटित किये जाने का अनुमान है।