वोटरों को जागरूक करने की कवायद में शामिल हुईं शटलर पीवी सिंधु

वोटर जागरूकता कार्यक्रम में शामिल हुईं पीवी सिंधु - Sakshi Samachar

विजयवाड़ा: कृष्णा जिला प्रशासन ने बड़े पैमाने पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया है। एमजी रोड पर आज हुए कार्यक्रम में बैडमिंटन की दिग्गज खिलाड़ी पीवी सिंधु भी शरीक हुईं।

कृष्णा जिले में वोटर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

इस अभियान में कृष्णा जिला प्रशासन और पुलिस का विशेष योगदान है। खासकर ग्रामीण इलाके के मतदाताओं को उनके वोट का महत्व समझाया जा रहा है। पुलिसकर्मी अपनी सामान्य और चुनावी ड्यूटी से समय निकालकर मतदाताओं के बीच जाकर उन्हें उनके वोट के अधिकार के बारे में समझा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

AP Elections 2019 : YSRCP ने जारी की लोकसभा और विधानसभा उम्मीदवारों की सूची, देखें पूरी लिस्ट

कृष्णा जिले में वोटर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

2014 के चुनाव में जिन इलाकों में वोट प्रतिशत कम रहे थे। उन क्षेत्रों पर विशेष जोर दिया जा रहा है। कृष्णा जिला पुलिस अधीक्षक सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी के मुताबिक महज दो हफ्ते पहले ही उन्हें इस तरह के कार्यक्रम का विचार आया। त्रिपाठी जब 2014 विधानसभा के वोट प्रतिशत पर गौर कर रहे थे, तो उन्हें लगा कि जहां पिछली बार कम मतदान हुए थे उन इलाके के वोटरों को वे और उनके साथी पुलिसकर्मी मतदान के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

कृष्णा जिले में वोटर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

पुलिस अधीक्षक सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने जब वोटिंग पैटर्न पर गौर किया तो पाया कि सात विधानसभा क्षेत्रों में कुल 45 ऐसे इलाके हैं जहां काफी कम लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। पुलिस अधीक्षक ने तत्काल एक बैठक बुलाई और इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया। इसके बाद लोगों को उत्साहित करने का काम शुरू कर दिया गया। आम जनता ने भी पुलिस की इस मुहिम में साथ दिया और इस बार जरूर वोट करने का वादा किया है।

कृष्णा जिले में वोटर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

हैरानी ये कि कई लोगों ने बताया कि उन्हें इवीएम की प्रक्रिया के बारे में पता नहीं है इसलिए उन्होंने वोट नहीं दिया। ऐसे लोगों को पुलिसकर्मियों ने न सिर्फ समझाया बल्कि डेमो के जरिए जानकारी दी कि ईवीएम मशीन से वोट कैसे डालते हैँ।

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए सबसे बड़ी रंगोली

इससे पहले कृष्मा जिला प्रशासन ने वोटरों की जागरूकता के लिए सबसे बड़ी रंगोली बनाने की कवायद शुरू की। इस रंगोली का आकार 4,66,293 स्क्वैयर फिट में फैला था। अक्टूबर में हुए इस आयोजन के जरिए भी लोगों को उनके मतदान के अधिकार के बारे में जागरूक किया गया।

सबसे बड़ी रंगोली के जरिए वोटरों को किया गया जागरूक: फाइल फोटो

Advertisement
Back to Top