पेंदुर्ती विधानसभा क्षेत्र अनकापल्ली लोकसभा क्षेत्र में आता है। इसकी चौहद्दी की बात करें तो इसके पूर्व में आनंदपुरम मंडल, पश्चिम में के कोटापारु, दक्षिण में बंगाल की खाड़ी, उत्तर में विजयनगरम की सीमा है। कुल 53 पंचायतें इस विधानसभा क्षेत्र के तहत आते हैं।

पेंदुर्ती प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों के लिए जाना जाता है, जिनमें सिम्हाचलम, सिम्हाद्री, अप्पनादेवस्थानम, सब्बावरम, देवीपुरम, पेंदुर्ती वेंकटाद्री आदि शामिल हैं। हर साल लाखों पर्यटक यहां की भौगोलिक खूबसूरती का दीदार करने पहुंचते हैं।

पेंदुर्ती के सब्बावरम में लॉ यूनिवर्सिटी है और जल्द ही मैरीटा में पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी शुरू हो रही है।

पेंदुर्ती विधानसभा क्षेत्र के आंकड़े

  • कुल वोटर: 245901 (11.01.2019 तक के वोटर)
  • पुरुष वोटर: 123634
  • महिला वोटर: 122267
  • पेंडुरती की सियासी तस्वीर

2014 के विधानसभा चुनाव में पेंदुर्ती विधानसभा क्षेत्र से टीडीपी के बंडारू सत्यनारायण मूर्ति ने जीत दर्ज की थी। बंडारू मूर्ति ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गंडी बाबजी को 18,648 मतों के अंतर से हराया था। पिछले चुनाव में वाईएसआरसीपी के प्रत्याशी ने 75,889 वोट हासिल किए थे।

पेंदुर्ती विधानसभा क्षेत्र की खास बात ये है कि यहां कभी लगातार टीडीपी की जीत नहीं हुई। बल्कि समय समय पर कांग्रेस, सीपीआई, प्रजा राज्यम जैसी पार्टियों ने भी यहां परचम फहराए। 2009 के चुनाव में यहां प्रजा राज्यम ने फतह हासिल की थी, तब टीडीपी तीसरे पायदान पर रही। हालांकि अगले ही चुनाव में टीडीपी ने तीसरे से पहले पायदान पर छलांग लगाया।