नई दिल्ली : पॉलिटिकल स्टॉक एक्सचेंज (पीएसई) के तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में कराए सर्वे के चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं। सबसे बड़ी बात ये कि आंध्रप्रदेश में मौजूदा मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू को लोगों ने नकार दिया। सर्वे में सीएम के तौर पर उन्हें दूसरी पसंद लोगों ने बताया, जबकि YSRCP सुप्रीमो वाई एस जगन मोहन रेड्डी आंध्र प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के लिए पहली पसंद बनकर उभरे हैं।

आंध्र प्रदेश में 51 फीसदी लोगों ने स्वच्छता को सबसे अहम मुद्दा माना है। वहीं 42 फिसदी लोग केंद्र सरकार के काम में बदलाव चाहते हैं। जबकि आंध्र प्रदेश के 31 फीसदी लोग केंद्र सरकार के काम से खुश हैं।

मजेदार ये कि आंध्र प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता घटी है। यहां मोदी के मुकाबले लोग राहुल गांधी को अधिक पसंद कर रहे हैं।

पीएम पद के लिए महज 38 फीसदी लोगों ने नरेंद्र मोदी का नाम लिया। जबकि 44 फीसदी लोग बतौर पीएम राहुल गांधी को देखना चाहते हैं।

तेलंगाना में KCR को खतरा नहीं

PSE सर्वे के मुताबिक तेलंगाना सरकार के काम काज से 48 फीसदी लोग खुश हैं। मतलब ये कि यहां एंटी इनकम्बैन्सी फैक्टर न के बराबर काम कर रहा है। 48 फीसदी लोग तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर के काम से खुश हैं। साथ ही 44 फीसदी लोग फिर से के. चंद्रशेखर राव को मुख्यमंत्री पद पर देखना चाहते हैं।

तेलंगाना में पीएम मोदी के मुकाबले राहुल गांधी की लोकप्रियता कुछ कम है। सर्वे के मुताबिक यहां 39 फीसदी लोग ही राहुल गांधी को पीएम बनाना चाहते हैं। जबकि 44 फीसदी लोग पीएम मोदी के साथ हैं।

केंद्र सरकार के काम काज की बात करें तो तेलंगाना में 32 फीसदी लोग नाखुश हैं जबकि 41 फीसदी लोग केंद्र की मोदी सरकार के काम से संतुष्ट हैं।

इसी तरह मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी पीएसई सर्वे कराए गए। जिससे पता चलता है कि लोकप्रियता के मामले में राहुल गांधी मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कड़ी टक्कर दे रहे हैं।