वेलिंगटन : न्यूजीलैंड के मुख्य विपक्षी नेता बिल इंग्लिश ने मंगलवार को नेशनल पार्टी के नेता के पद से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी।

गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, कई सप्ताह से यह अटकलें लग रही थी कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री इंग्लिश पद से इस्तीफा दे सकते हैं। बीते सप्ताह तौरंगा में पार्टी के दो दिवसीय सम्मेलन के बाद यह स्पष्ट हो गया था।

बिल इंग्लिश ने मंगलवार सुबह अपने भावुक संबोधन में कहा, "अब मेरे लिए पद से हटने और नई पेशेवर और निजी चुनौतियों का सामना करने का सही समय है। मैंने आज सुबह नेशनल कॉकस को सूचित किया कि मैं नेशनल पार्टी के नेता के पद से इस्तीफा दे रहा हूं।"

यह भी पढ़ें :

डोनाल्ड ट्रंप की बहू को मिला संदिग्ध लिफाफा, खोलते ही पहुंचीं हॉस्पिटल

मिस्र में 16 आतंकवादी ढेर, 66 आतंकी ठिकानों पर वायुसेना का हमला

दक्षिण अफ्रीका में राष्ट्रपति के खिलाफ सत्तारूढ़ पार्टी का विरोध मार्च

इस दौरान उनकी आंखें नम हो गईं। उन्होंने कहा, "मुझे विश्वास है कि इससे पार्टी के नए नेता को 2020 के चुनाव के लिए पार्टी को तैयार करने में समय मिलेगा। पार्टी का नेतृत्व करना और राजनीति में अपनी सेवाएं देना मेरा सौभाग्य रहा।"

उन्होंने कहा कि वह 27 फरवरी को पद से हटेंगे और पार्टी नए नेता और उपनेता के चुनाव के लिए वोट करेगी। देश में सितंबर 2017 में हुए चुनाव में नेशनल पार्टी को 46 फीसदी वोट मिले थे, संसद में पार्टी की 58 सीटें हैं जबकि लेबर पार्टी को 35.8 फीसदी सीटें मिली थी और संसद में उसकी 45 सीटें हैं।