शिकागो: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बुधवार को शिकागो में अपनी फेयरवेल स्पीच दी। लोगों का शुक्रिया अदा करते हुए उन्होंने कहा कि आप ने ही मुझे बेहतर इंसान और अच्छा राष्ट्रपति बनाया। राष्ट्रपति के तौर पर ओबामा का कार्यकाल 20 जनवरी को खत्म हो रहा है। वे आठ साल अमेरिका के राष्ट्रपति रहे।

ओबामा ने अपने विदाई भाषण में कहा, "जब मैं पहली बार शिकागो आया था, तब मेरी आयु 20 वर्ष के करीब थी। मैं अपनी पहचान बनाने की कोशिश कर रहा था और अपने जीवन का लक्ष्य खोज रहा था।"

उन्होंने कहा, "यह वह जगह है, जहां मैंने सीखा है कि परिवर्तन तभी होता है, जब आम लोग इसमें शामिल होते, जुड़ते हैं और साथ मिलकर इसकी मांग करते हैं।"

ओबामा ने कहा कि अमेरिका अब एक बेहतर जगह है। उन्होंने अपने समर्थकों का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि उन्होंने उन्हें एक बेहतर राष्ट्रपति बनने में मदद की है।

ओबामा ने अपने अंतिम औपचारिक संबोधन के लिए ओवल ऑफिस या ईस्ट रूम के बजाए शिकागो को चुना। इस शहर से ही ओबामा ने 2008 और 2012 में जीत की घोषणा की थी। इससे पहले ओबामा ने फेसबुक पर लिखा था कि वह उस शहर में वापस जा रहे हैं, जहां से यह सब शुरू हुआ था।

यह भी पढ़ें :

ओबामा को विदाई पार्टी में शामिल हुईं हॉलीवुड की हस्तियां

ओबामा का खुलासा, ‘मिशेल कभी नहीं लड़ेंगी राष्ट्रपति का चुनाव’