हैदराबाद : मेट्रो रेल एमडी एनवीएस रेड्डी ने बताया कि आगामी अगस्त माह से अमीरपेट-एलबीनगर मार्ग के बीच मेट्रो ट्रेन दौड़नी शुरू करेगी। रेड्डी ने गुरुवार को ताजविवंता होटल में ड्राइव जी वाहनों का उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि ड्राइव जी वाहन यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचाने में मदद करेगी।

इस अवसर पर रेड्डी ने कहा कि किसी भी शहर को लोगों के लिए वाहन सुविधा मुख्य होता है। शहर को केवल कारों के लिए विकसित नहीं किया जाता है। शहर को लोगों की आवश्यकता और सुविधा के लिए विकसित किया जाता है।

उन्होंने बताया कि ग्रेटर हैदराबाद में मेट्रो रेल स्टेशनों को सभी प्रकार की सुविधा योग्य परिवहन व्यवस्था स्थापित की जाएगी। इस समय पेडल और जूम कार संस्थाओं से मिलकर मियापुर, कूकटपल्ली, केपीएचबी, बेगमपेट, नागोल और परेड ग्राउंड मेट्रो स्टेशनों में दोपहिया और कार को यात्रियों की सुविधा के लिए रखा गया है। पांच और स्टेशनों में ड्राइव जी स्थापित किया जाएगा। यह सुविधा फर्स्ट टु लास्ट मैल कनेक्टिविटी तक उपलब्ध होगी।

रेड्डी ने बताया कि पहले चरण में 125 वाहनों को उपलब्ध किया जाएगा। ये वाहन बालानगर, कूकटपल्ली, प्रकाशनगर, तारनाका और मेट्टुगुडा स्टेशनों में उपलब्ध रहेंगे। इन वाहनों को wws.driveg.com वेबसाइट के जरिए पंजीकरण किया जा सकता है। इसके लिए आपको ड्राइविंग लाइंसेस और पैन कार्ड नंबर को अपलोड करना होगा।

उन्होंने बताया कि ड्राइव जी वाहन को किराये पर लेने वालों से हर किलोमीटर के लिए तीन रुपये वसूला जाएगा। नूनतम पांच किलोमीटर तक 15 रुपये वसूला जाएगा। एक माह के लिए 2,700 रुपये किराया वसूला जाएगा। लोगों की मांग के अनुसार, किराये में बढ़ोत्तरी भी किया जा सकता है। शीघ्र ही सात दिन और 15 दिन के पास भी जारी किये जाएंगे।

रेड्डी ने यह भी बताया कि MGBS की दोनों ओर स्काई-वॉक का निर्माण किया जाएगा। इस स्काई-वॉक से यात्रियों को सीधे मेट्रो स्टेशन से MGBS के अंदर आसानी से जा सकेंगे। शीघ्र ही स्काई-वॉक इसका काम पूरा किया जाएगा।