नई दिल्ली : दक्षिण कोरियाई दिग्गज सैमसंग फ्लैगशिप एंड्रायड स्मार्टफोन में सबसे आगे है। लेकिन बात जब 30,000 रुपये से 40,000 रुपये के बीच के खंड की आती है तो इस खंड में बाजार में चीनी कंपनियों वनप्लस और हुआवेई की ई-ब्रांड ऑनर का जलवा है।

मध्यम खंड में चीनी कंपनियों की बाजार हिस्सेदारी में सेंध लगाने के लिए सैमसंग ने गैलेक्सी ए8प्लस लांच किया है, जिसमें 6 जीबी रैम और 64 जीबी ऑनबोर्ड स्टोरेज है। इस फोन की सीधी प्रतिद्वंद्विता वनप्लस 5टी और ऑनर व्यू 10 से होगी।

सैमसंग गैलेक्सी ए8प्लस दिखने में बिल्कुल फ्लैगशिप फोन गैलेक्सी नोट 8 की तरह है। इसका 6 इंच का सुपर एमोलेड इनफिनिटी डिस्प्ले है, जिसका एसपैक्ट रेशियो 18.5:9 है। इसका डिस्प्ले चमकीला है और चटख रंग प्रदर्शित करता है।

इस फोन को मेटल और चमकते शीशे से बनाया गया है और देखने में यह मजबूत और प्रीमियम लगता है।

सैमसंग ने इस फोन को सेल्फी के शौकीनों को ध्यान में रखकर बनाया है तथा इसका अगला कैमरा ड्यूअल कैमरा है, जिसमें 16 मेगापिक्सल और 8 मेगापिक्सल के दो कैमरे हैं। इसका अपरचर एफ/1.9 है, जो बेहतरीन तस्वीरें उतारता है।

इसका पिछला कैमरा 16 मेगापिक्सल का है जिसका अपरचर एफ/1.7 है। पिछले कैमरे से खींची गई तस्वीरें भी अच्छी आती हैं।

हालांकि इसने पिछले कैमरे में ड्यूअल कैमरा नहीं दिया है। लेकिन मैक्रोस मोड के शूटिंग के जरिए बड़ी आसानी से तस्वीरों की पृष्ठभूमि को धुंधला किया जा सकता है, जिसे 'बोके' प्रभाव करते हैं।

इसके कैमरा एप में बिक्सबाई विजन है, जो गूगल लेंस की तरह काम करता है और चीजों की पहचान करने में सक्षम है।

यह फोन जल और धूल प्रतिरोधी है तथा इसे आईपी68 सर्टिफिकेशन मिला है, जोकि न तो ऑनर व्यू 10 को मिला है और न ही वनप्लस 5टी को मिला है।

इसमें चार्जिग के लिए यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया गया है। इसमें 6 जीबी रैम है तथा कंपनी का खुद का मध्यम खंड का 'एक्सीनोस 7885' ऑक्टा कोर चिपसेट लगाया गया है।

इसकी बैटरी 3,500 एमएएच की है, जो फास्ट चार्जिग प्रौद्योगिकी से लैस है तथा एक बार चार्ज करने पर पूरे दिन आराम से चल जाती है।

इस स्मार्टफोन में एंड्रायड 7.1.1 नूगा ओएस दिया गया है, जिसके ऊपर कंपनी का टचविज कस्टम स्किन है। यह कस्टम स्किन शायद बहुत से लोगों को पसंद नहीं आएगा।