नई दिल्ली : मदरबोर्ड, मिनी पीसी, नोटबुक्स और मोबाइल डिवाइसेज में ग्लोबल लीडर-एलाईटग्रुप कम्प्यूटर सिस्टम्स (ईसीएस) ने मंगलवार को दुनिया के सबसे छोटे विन्डोज बेस्ड मिनी पीसी के लॉन्च की घोषणा की।

नया लीवा क्यू पॉकेट साइज का मिनी पीसी है, जो आधुनिक इंटेल अपोलो लेक एसओसी प्रोसेसर, 4 जीबी रैम, 32 जीबी ईएमएमसी स्टोरेज और एचडीएमआई 2.0 से युक्त है। लीवा उत्पादों की नई सीरीज 4के कन्टेन्ट प्लेबैक को सपोर्ट करती है।

नया लीवा क्यू अपने ड्यूल नेटवर्क विकल्पों, स्टैण्डर्ड आरजे 45 लैन कनेक्टर, 802.11एसी+, ब्लूटुथ 4.1 वायरलैस कनेक्शन के साथ कनेक्टिविटी के बेहतरीन विकल्प देता है। स्टोरेज की बात करें तो इसका माइक्रो एसडी कार्ड स्लाट 128 जीबी तक के मैमोरी कार्ड का सपोर्ट करता है ।

लीवा क्यू का काम्पैक्ट साइज इसकी खास खूबी है; अपनी तरह का यह सबसे छोटा पीसी मात्र 70 गुणा 70 गुणा 31.4 एमएम साईज और 260 ग्राम वजन से युक्त है। 0.15 एल का मिनी पीसी वीजा माउंट के साथ आता है। यह खास तौर पर उन उपयोगकर्ताओं के लिए अनुकूल है जो बड़े साईज के एचटीपीसी को बदलना चाहते हैं तथा घर हो या बाहर 4के गुणवत्ता के मनोरंजन का लुत्फ उठाना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें :

भारत में जल्द शुरू होगी 5G सेवाएं, स्पेक्ट्रम पर काम शुरू

शाओमी ने लॉन्च की स्मार्ट टीवी की और रेंज, कमाल के हैं ये फीचर्स

शब्द लिवा 'लिविंग और 'लाईफ के संयोजन से बना है, जो बेहतर जीवनशैली का संकेत है। आकर्षक उत्पादों द्वारा जीवनशैली को आधुनिक और खूबसूरत बनाना इसका उद्देश्य है। लीवा के स्लीक माडल वायरलैस कनेक्टिविटी से युक्त है जो तारों के झंझट को दूर करते हैं। अपने शानदार फीचर्स, काम्पैक्ट साईज, स्टाइलिश डिजाइन और किफायती दामों के चलते ये घर और कार्यालय के लिए अनुकूल हैं।

लॉन्च के मौके एलाईटग्रुप कम्प्यूटर सिस्टम्स, आईएमएस डिविजन के निदेशक केन चेंग ने कहा, ''ईसीएस हमेशा अपने विविध प्रोडक्ट पोर्टफोलियो और आधुनिक तकनीकों के साथ आधुनिक समाधान उपलब्ध कराता रहेगा। मिनी पीसी प्रोडक्ट श्रृंखला ईसीएस की कोर दक्षता पर आधारित है। हम चाहते हैं कि उपभोक्ता हमारे आधुनिक उत्पादों का इस्तेमाल कर अपने रोजमर्रा के जीवन को सुगम और आसान बनाएं।"

एलाईटग्रुप कम्प्यूटर सिस्टम्स कंपनी लिमिटेड के कंट्री मैनेजर राजशेखर भट्ट ने कहा, "ईसीएस में हम आधुनिक डिजाइनों और इनोवेशन्स के साथ लीवा परिवार का विस्तार कर रहे हैं। हम अपनी हर पीढ़ी के उत्पादों में नए फीचर्स, छोटा आकार शामिल करने की कोशिश करते हैं। लीवा की इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए हमने बाजार में सबसे छोटे पाकेट साइज पीसी लीवा क्यू का ऐलान किया है।"

-आईएएनएस