हैदराबाद : इंग्लैंड के लंबे दौरे पर गई टीम इंडिया को आईसीसी वनडे रैंकिंग्स में अगर पहला स्थान हासिल करना है तो उसे वनडे सीरीज में इंग्लैंड को व्हाइटवाश करना होगा। तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीतने वाली टीम इंडिया गुरुवार को मेजबान इंग्लैंड के साथ पहला वनडे खेलने जा रही है।

वर्तमान में वनडे रैंकिंग्स में 126 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ इंग्लैंड शीर्ष पर है, जबकि 123 अंकों के साथ कोहली की सेना दूसरे नंबर पर है। आपको बता दें कि मई महीने में इंग्लैंड ने भारत को पछाड़ते हुए पहला रैंक हासिल किया था। परंतु भारत को फिर से अपना स्थान हासिल करना है तो वर्तमान वनडे सीरीज में इंग्लैंड को 3-0 से व्हाइट वाश करना होगा। उधर, इंग्लैंड भी अपना शीर्ष स्थान हासिल करना हो तो उसे और 10 प्वाइंट हासिल करने होंगे और यह भारत को व्हाइटवाश करने पर ही संभव है।

विश्वकप की तैयारियों के तहत सभी टीमें इस वर्ष काफी व्यस्त हैं। इस सीरीज में परिणामों की वजह से रैंक में फेरबदल होने की संभावना है। 17 जुलाई को इंग्लैंड-भारत सीरीज खत्म होने वाली है, जबकि 13 जुलाई से जिंबाब्बे के साथ पाकिस्तान पांच वनडे खेलने वाला है। 22 जुलाई से वेस्टइंडीज में बंग्लादेश तीन वनडे मैच खेलने वाला है।

इसे भी पढ़ें :

दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेटरों ने आपस में रचाई शादी

ब्रिस्टल T-20 : रोहित-पांड्या के दम के आगे ‘बेदम’ हुई इंग्लैंड, भारत ने 2-1 से जीती सीरीज

29 जुलाई से दक्षिण अफ्रीकी टीम श्रीलांका में श्रीलंकाई टीम के साथ पांच वनडे मैच खेलेगी। उसी तरह नेपाल, नेदरलैंड के साथ दो वनडे मैच खेलने हैं। पाकिस्तान को अपना रैंक बरकरार रखने के लिए जिम्बेब्वे पर 4-1 से जीत दर्ज करनी होगी। उसी तरह दक्षिण अफ्रीका को भी अपना रैंक बनाए रखने के लिये श्रीलंका का सूफड़ा साफ करना होगा।

वर्तमान रैंक और प्वाइंट्स

1. इंग्लैंड 126 प्वाइंट्स

2. भारत-123

3. दक्षिण अफ्रीका-113

4. न्यूजीलैंड-112

5. पाकिस्तान-102

6. ऑस्ट्रेलिया-100