कजान : फीफा वर्ल्ड कप के दूसरे क्वार्टरफाइनल मैच में शुक्रवार को बेल्जियम ने ब्राजील को 2-1 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इस हार के साथ ही विश्व कप में ब्राजील का सफर खत्म हो गया। बेल्जियम का सामना मंगलवार को फ्रांस से होगा।

बेल्जियम ने ब्राजील के खिलाफ विश्व कप क्वार्टर फाइनल में मध्यांतर तक 2-0 की बढ़त बना ली। बेल्जियम ने फर्नेन्डिहो के 13वें मिनट में किये गये गोल से खाता खोला जबकि केविन डि ब्रूएन ने 41वें मिनट में दर्शनीय गोल करके उसकी बढ़त दोगुनी कर दी।

ब्राजील ने शुरू में ही गोल करने का मौका गंवाया। खेल के आठवें मिनट में नेमार की कार्नर किक पर गोल मुख के पास खड़े थियगो सिल्वा आसानी से गोल कर सकते थे, लेकिन उनका ढीला शाट गोल पोस्ट से टकरा गया। इसके तुरंत बाद बेल्जियम ने फर्नेन्डिन्हो के आत्मघाती गोल से बढ़त बना ली।

यह भी पढ़ें :

उरूग्वे ने रोनाल्डो के विश्व कप जीतने का सपना तोड़ा, पुर्तगाल को 2-1 से हराया

FIFA WC: पिता के अपहरण की खबर जानने के बाद भी खेलते रहे नाइजीरियाई कप्तान

डि ब्रूएन की कार्नर किक को विन्सेंट कोम्पानी ने गोल मुख के पास से गोल की तरफ बढ़ाया, लेकिन वह फर्नेडिन्हो से टकराकर गोल में गयी और इस तरह से यह विश्व कप 2018 का 11वां आत्मघाती गोल बन गया। डि ब्रूएन का गोल हालांकि खूबसूरत था। ब्राजील जब लगातार हमले कर रहा था तब बेल्जियम ने जवाबी हमला बोला।

इस गोल की शुरुआत मारूआने फेलानी ने की, लेकिन उसे ब्राजीली गोल के करीब तक पहुंचाने का श्रेय रोमेलु लुकाकु को जाता है। लुकाकु ने लगभग आधा मैदान नापकर डि ब्रूएन को गेंद थमायी जिनके करारे शाट का एलिसन के पास कोई जवाब नहीं था।

ब्राजील अब गोल के लिये बेताब हो गया था। मार्सेलो और नेमार ने प्रयास भी किये लेकिन वे बेल्जियम के गोलकीपर थिबॉट कोर्टोइस को छकाने में नाकाम रहे। दूसरी तरफ डि ब्रूएन को 40वें मिनट में दूसरा गोल करने का मौका मिला लेकिन उनकी फ्री किक को एलिसन ने एक हाथ से बाहर का रास्ता दिखा दिया।