मैनचेस्टर : चाइनामैन कुलदीप यादव की कहर बरपाती गेंदबाजी के बाद लोकेश राहुल के आक्रामक शतक की मदद से भारत ने पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में इंग्लैंड को आठ विकेट से हरा दिया। कुलदीप के बुने फिरकी के जाल के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाज टिक नहीं सके और आठ विकेट पर 159 रन ही बना पाये। जवाब में भारत ने 10 गेंद बाकी रहते दो विकेट पर 163 रन बनाये।

सीनियर टीम के साथ पहली बार इंग्लैंड दौरे पर आये राहुल 101 रन बनाकर नाबाद रहे जो उनका दूसरा टी-20 शतक है। इससे पहले टॉस जीतकर गेंदबाजी का कप्तान विराट कोहली का फैसला कुलदीप ने सही साबित कर दिया। कुलदीप ने अपने कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए चार ओवर में 24 रन देकर पांच विकेट लिये और इंग्लैंड की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी।

इंग्लैंड के लिये फार्म में चल रहे जोस बटलर और जासन रॉय ने धमाकेदार शुरूआत करते हुए पावरप्ले के पहले पांच ओवर में 50 रन बनाये थे। बटलर ने 45 गेंद में आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 69 रन बनाये जबकि जासन ने 20 गेंद में 3 रन जोड़े। एक समय इंग्लैंड का स्कोर 12वें ओवर में एक विकेट पर 95 रन था।

यह भी पढ़ें :

देखिए सचिन-शाहरुख खान का मराठी लुक, सचिन ने जारी की है फोटो

गेंद से छेड़छाड़ करने वालों की अब खैर नहीं, ICC ने कड़े किए नियम, जानिए क्या मिलेगी सजा

इसके बाद 14वें ओवर में कुलदीप ने कप्तान इयोन मोर्गन (सात), जानी बेयरस्टा (0) और जो रूट (0) को आउट करके मेजबान को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोका। इंग्लैंड के बल्लेबाज कुलदीप को खेल ही नहीं पा रहे थे। बेयरस्टा और रूट दोनों उसकी गेंदों की फ्लाइट पर चकमा खा गए और लगातार गेंदों पर आउट हुए। दोनों ने कुलदीप को ज्यादा खेला नहीं है क्योंकि भारत के खिलाफ पिछली टेस्ट श्रृंखला वे नहीं खेले थे और आईपीएल नहीं खेलते हैं।

इसके बाद से इंग्लैंड के विकेट लगातार गिरते रहे। एलेक्स हेल्स आठ रन बनाकर आउट हो गए। दूसरे छोर से बटलर विकेटों का पतन देखते रहे। बायें हाथ के स्पिनर युजवेंद्र चहल ने चार ओवर में 34 रन दिये और उन्हें विकेट नहीं मिला जबकि भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 44 रन दे डाले और विकेट नहीं ले पाये। उमेश यादव ने 21 रन देकर दो विकेट लिये। उमेश ने रॉय और हेल्स को पवेलियन भेजा। डेविड विली 15 गेंद में 28 रन बनाकर नाबाद रहे और दो चौके तथा दो छक्के लगाकर इंग्लैंड को 150 रन के पार पहुंचाया।

जवाब में भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही और स्कोर बोर्ड पर सात ही रन टंगे थे कि शिखर धवन को डेविड विली ने बोल्ड कर दिया। इसके बाद रोहित शर्मा और राहुल ने दूसरे विकेट के लिये 123 रन जोड़े। राहुल के दबदबे का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि इसमें रोहित के 30 ही रन थे। राहुल 54 गेंद में 10 चौकों और पांच छक्कों के साथ 101 रन बनाकर अविजित रहे जबकि छक्के के साथ लक्ष्य तक पहुंचाने वाले कप्तान कोहली ने 20 रन बनाये।