लंदन : भारत ए ने एकदिवसीय त्रिकोणीय श्रृंखला में अपना दबदबा बरकरार रखते हुए यहां केनिंगटन ओवल में फाइनल में इंग्लैंड लायंस को पांच विकेट से हराकर खिताब जीत लिया। लायंस को नौ विकेट पर 264 रन पर रोकने के बाद भारत ए ने ऋषभ पंत (62 गेंद में नाबाद 64), मयंक अग्रवाल (41 गेंद में 40 रन) और कप्तान श्रेयस अय्यर (44 गेंद में 44 रन) की पारियों की बदौलत 48 .2 ओवर में पांच विकेट पर 267 रन बनाकर जीत दर्ज की।

लायंस की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए एक समय दो विकेट पर 185 रन बनाकर काफी अच्छी स्थिति में थी लेकिन इसके बाद मेहमान टीम को शारदुल ठाकुर (42 रन पर दो विकेट), दीपक चाहर (58 रन पर तीन विकेट) और खलील अहमद (48 रन पर तीन विकेट) की तेज गेंदबाजी तिकड़ी ने जोरदार वापसी दिलाई। इंग्लैंड लायंस के लिए सैम हेन (122 गेंद में 108 रन) का शतक और लियाम लिविंगस्टोन (82 गेंद में 83 रन) का अर्धशतक भी काम नहीं आया।

इसे भी पढ़ें :

FIFA World Cup : क्वार्टर फाइनल में पहुंची ब्राजील, मेक्सिको को हराया

इस भारतीय खिलाड़ी ने इंग्लैंड में किया कमाल, झटके सभी 10 विकेट

दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 152 रन की साझेदारी भी की। त्रिकोणीय श्रृंखला के पहले मैच में लायंस के खिलाफ शिकस्त के बाद भारत ने मेजबान टीम और वेस्टइंडीज ए के खिलाफ दो-दो मैच जीतकर खिताब अपने नाम किया। फाइनल में पंत ने उम्दा पारी खेली लेकिन यह दौरा अग्रवाल के नाम रहा जिन्होंने तीन शतक जड़े।

इंग्लैंड लायंस और वेस्टइंडीज ए के खिलाफ तीन अनौपचारिक टेस्ट के लिए इंग्लैंड में ही रुकने वाले पंत ने कहा, ‘‘यह मेरे और टीम के लिए अच्छी परीक्षा थी। पूरी श्रृंखला के दौरान दोनों टीमों ने कड़ी प्रतिस्पर्धा पेश की।'' भारत ए में शामिल दो खिलाड़ियों कृणाल पंड्या और चाहर को इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के लिए भारत की सीनियर टीम में जगह दी गई है। चाहर ने ए दौरे पर 16 जबकि त्रिकोणीय श्रृंखला में 10 विकेट चटकाए।