हैदराबाद : भारतीय क्रिकेट टीम के द्वारा आयरलैंड के खिलाफ 100वें और 101वें मैच में शानदार जीत दर्ज करने के दौरान कई रिकॉर्ड बनाए गए। इस दौरान मैच में खेलने वाले 3 ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जिन्होंने भारत के लिए पहला एक दिवसीय मैच भी खेला था। वह तीन खिलाड़ी हैं..सुरेश रैना, महेन्द्र सिंह धौनी और दिनेश कार्तिक। इसके साथ ही साथ लोगों को वह पहला मैच भी याद आ गया जिसकी कप्तानी धुरंधर बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने की थी और दो भारतीय खिलाड़ियों का पहला और आखिरी T-20 मैच बनकर रह गया।

आइए एक याद ताजा करने की कोशिश करते हैं पहले मैच की, 1 दिसंबर 2006 को जोहंसबर्ग में खेला गया था..

फाइल फोटो
फाइल फोटो

भारतीय टीम ने T-20 मैच खेलने की शुरुआत 2006 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर की थी। उस समय भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान राहुल द्रविड़ थे, लेकिन T20 मैच खेलने के लिए टीम के कप्तान वीरेंद्र सहवाग बनाए गए। वीरेंद्र सहवाग की ही कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने T-20 मैच खेलने की शुरुआत की थी। मैच में पहले टॉस जीत कर दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 9 विकेट पर 126 रन बनाए थे, जिसे भारतीय टीम ने केवल 4 विकेट खोकर बना लिया।

सचिन व दिनेश मोंगिया ( फाइल फोटो)
सचिन व दिनेश मोंगिया ( फाइल फोटो)

सचिन व मोंगिया का आखिरी

इस मैच को खेलने वाले दो ऐसे खिलाड़ी थे, जिन्होंने उस मैच के बाद कभी भी कोई T-20 मैच भारतीय टीम के लिए नहीं खेला। इन खिलाड़ियों में पहले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर थे और दूसरे खिलाड़ी के रूप में दिनेश मोंगिया। दिनेश मोंगिया ने इस मैच में सर्वाधिक 38 रनों की पारी खेली थी।

स्कोर कार्ड
स्कोर कार्ड

शून्य पर आउट हुए थे धौनी

इस मैच की खास बात यह भी है कि इस मैच में विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में खेल रहे महेंद्र सिंह धौनी बिना कोई रन बनाए आउट हो गए थे। हालांकि सचिन ने इस मैच में 10 रनों की पारी खेली थी और एक विकेट भी लिया था।

स्कोर कार्ड
स्कोर कार्ड

भारतीय क्रिकेट टीम टीम ने अपने पहले टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका 6 विकेट से हरा दिया था।