कालिनग्राड : ईरान अहम मुकाबले में आज फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण में कालिनग्राड एरिना में ग्रुप-बी के मैच में पुर्तगाल से भिड़ेगी। ईरान को प्री क्वार्टर फाइनल में जाना है तो उसे हर हाल में इस मैच में जीत चाहिए होगी। वहीं पुर्तगाल अगर ड्रॉ भी करा लेता है तो वह अंतिम-16 में आसानी से पहुंच जाएगा।

पुर्तगाल इस समय अपने ग्रुप में चार अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं ईरान तीन अंकों के साथ तीसरे स्थान पर बना हुआ है। स्पेन के भी चार अंक हैं, लेकिन वो बेहतर गोल अंतर के कारण पहले स्थान पर काबिज है।

यह भी पढ़ें :

FIFA World Cup : रोनाल्डो ने फिर दिखाया जलवा, पुर्तगाल की मोरक्को पर जीत

पुर्तगाल के लिए अभी तक चारों गोल रोनाल्डो ने ही किए हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि पुर्तगाल की टीम रोनाल्डो की इर्द-गिर्द घूमती है, लेकिन ईरान जैसी टीम के खिलाफ उसे सतर्क रहने की जरूरत है। ईरान का डिफेंस बीते दो मैचों में शानदार रहा है। पुर्तगाल के लिए ईरान के डिफेंस को भेद पाना किसी भी तरह से आसान नहीं होगा।

पुर्तगाल की समस्या उसका डिफेंस रहा है, जिसने स्पेन के खिलाफ तीन गोल खाए थे। मोरक्को के खिलाफ भी वह बिखरा दिखा, लेकिन यह मोरक्को की कमजोरी थी कि वह इसका फायदा नहीं उठा पाया। मोरक्को के खिलाफ हुए मैच के बाद पुर्तगाल के कोच फर्नाडो सांतोस ने कहा था कि टीम को अपनी रणनीति बदलने की जरूर है। इसका मतलब साफ था कि टीम को रोनाल्डी की छांव से बाहर निकलना होगा।

यह भी पढ़ें :

FIFA WC 2018 :  पुर्तगाल से जीतने के लिए मोरक्को को अपनानी होगी यह रणनीति

ईरान के डिफेंस को भेदने के लिए जरूरी है पुर्तगाल सिर्फ रोनाल्डो पर ही निर्भर न रहे।

वहीं ईरान की ताकत इस विश्व कप में उसका रक्षात्मक खेल रहा है। पहले मैच में उसने मोरक्को को गोल नहीं करने दिया था और न ही ज्यादा मौके बनाने दिए थे। स्पेन के खिलाफ हालांकि हल्की सी गलती उसे भारी पड़ी थी, लेकिन स्पेन की आक्रामण पंक्ति भी ईरान के डिफेंस के आगे कुछ खास नहीं कर पाई थी।

जीत के लिए ईरान को सिर्फ डिफेंस के बूते नहीं रहना होगा। उसे नेट में गेंद को डालना होगा और स्कोर करना होगा तभी उसका प्री-क्वार्टर फाइनल का रास्ता साफ हो सकता है।

ईरान टीम : गोलकीपर : ए. बेइरानवांड, राशिद, अबेदजादेह।

डिफेंडर : हाजी साफी, आर. चेश्मी, एम.मोहम्मदी, एम.पाउरालिगांजी, एम.आर. खानजादेह, पी.मोंटाजेरी, एम.हुसैनी, रामिन।

मिडफील्डर : एम.तोराबी, एस. इजातोलाही, शोजेई. एम, ओमिड, वी. अमिरी,

फॉरवर्ड : करीम, घोडोस, रेजा, मेहदी, ए. जाहांबख्श, सरदार, देजगाह।

पुर्तगाल टीम :

गोलकीपर : एंथोनी लोपेज, बेटो और रुई पैट्रीसियो।

डिफेंडर : ब्रूनो आल्वेस, सेड्रिक सोआरेस, जोसे फोंते, मारियो रुई, पेपे, राफेल गरेरो, रिकाडरे परेरा, रुबेन दियास।

मिडफील्डर : आंद्रेस सिल्वा, ब्रूनो फर्नांडेस, जाओ मारियो, जाओ मोटिन्हो, मैनुअल फर्नांडिस, विलियम कार्वाल्हो।

फारवर्ड : आंद्रे सिल्वा, बर्नाडो सिल्वा, जेल्सन मार्टिन्स, गोनकालो गुएडेस, रिकाडरे क्वारेसमा, क्रिस्टियानो रोनाल्डो।