मास्को : विश्व के सबसे बड़ी फुटबॉल की प्रतियोगिता बस चंद दिनों बाद शुरू हो ने जा रही है, जिसमें विश्व की 32 टीमें रूस में आयोजित फुटबॉल के सबसे बड़े खिताब को जीतने के लिए जोर आजमाइश करेंगी। 14 जून 2018 से 15 जुलाई 2018 तक खेले जा रहे इस घमासान में फुटबॉल प्रेमी अपनी अपनी पसंद के हिसाब से वर्ल्ड कप के दावेदारों की गिनती कर रहे हैं।

अगर देखा जाए को 32 टीमों में सर्वाधिक दाव इन पांच टीमों पर लगाया जा रहा है और माना जा रहा है कि इन्हीं में से कोई एक टीम अबकी बार इस प्रतियोगिता में अपना परचम लहराएगी।

जर्मनी

अपने खिताब की रक्षा के लिए पिछली विजेता जर्मनी जी जान लगाने की कोशिश करेगी। भलेहि तैयारी के लिए खेल गए मैचों में टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है, लेकिन उसे बड़े मैचों की शानदार टीम कहा जाता है। जर्मनी की टीम पिछले चार वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया है और अबकी बार भी उसके इरादे इससे कम के नहीं हैं।

जर्मनी टीम के सदस्य
जर्मनी टीम के सदस्य

ब्राजील

विश्व के सबसे बड़ी फुटबॉल की प्रतियोगिता में पांच बार की चैंपियन ब्राजील की टीम एक बार फिर चैम्पियन बनने की कोशिश में है। टीम के कोच टिटे इसके लिए अलग अलग तरह से मेहनत कर रहे हैं। पिछली बार 2014 में ब्राजील का अपनी सरजमीं पर खिताब जीतने का सपना जर्मनी ने तोड़ा था। पर वह अबकी बार खिताब के लिए जोरदार कोशिश करेगी। नेमार व गैब्रियल जीसस से टीम को बड़ी उम्मीदें हैं।

ब्राजिल की टीम 
ब्राजिल की टीम 

स्पेन

पिछले विश्वकप में नाकआउट में ही बाहर हो गई स्पेन की टीम अबकी बार नए जोशोखरोश के साथ उतर रही है। अगर पिछले दो सालों में देखा जाय तो नए कोच जुलेन लोपेटेगुइ के कोच रहते स्पेन ने एक भी मैच नहीं गवाया है।

स्पेन टीम के खिलाड़ी
स्पेन टीम के खिलाड़ी

फ्रांस

फ्रांसीसी टीम भी इस विश्वकप को जीतने के दावेदारों में से एक है। अपने दोस्ताना मैच से सबक लेकर काफी मेहनत कर रही है। फ्रांसीसी समर्थकों के साथ खेल के जानकारों का कहना है कि यह टीम अंतिम चार के दावेदारों में से एक है।

फ्रांस के खिलाड़ी
फ्रांस के खिलाड़ी

अर्जेंटीना

फुटबॉल के खेल में अर्जेंटीना की टीम भी अपनी तगड़ी दावेदारी रखती है और यह टीम भी कुछ इसी इरादे से रूस पहुंची है। कहा जा रहा है कि यह टीम लियोनेल मेसी के प्रदर्शन पर ज्यादा निर्भर है। मेसी अगर चमके तो उनके खेलते रहने के दौरान टीम के द्वारा वर्ल्ड कप नहीं जीत पाने का कलंक जरूर धुल जाएगा।

अर्जेंटीन के खिलाड़ी
अर्जेंटीन के खिलाड़ी