हैदराबाद : फीफा विश्व कप फुटबाल का सबसे बड़ा आयोजन है। फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (International Federation of Association Football) को फीफा के नाम से जाना जाता है। यह संस्था फुटबाल के महाकुंभ का आयोजन हर चौथे साल करती है। इसमें इस संस्था के सहयोगी सदस्य देश भाग लेते हैं।

इस संस्था का सूत्र वाक्य है...For the Good of The Game

फीफा की स्थापना 21 मई 1904 को की गई थी। यह एक प्रकार का खेल महासंघ है । फीफा का मुख्यालय ज्यूरिख ( स्विट्जरलैंड) में है। फिलहाल इससे 208 सदस्य देश जुड़े हुए हैं।

फीफा विश्व कप की शुरूआत 1930 में हुई थी। यह टूर्नामेंट हर चार साल बाद आयोजित किया जाता है।

आपको बता दें कि 1942 और 1946 में, जब द्वितीय विश्व युद्ध के कारण से आयोजन नहीं किया जा सका था। मौजूदा चैंपियन जर्मनी है, जो 2014 ब्राज़ील म‌ें खेले गए टूर्नामेंट को जीतने में सफल रही थी।

अब तक खेले गए 19 विश्व कप टूर्नामेंट को आठ अलग अलग देशों की टीमों के द्वारा जीता गया है। ब्राजील ने यह खिताब सर्वाधिक पांच बार जीता है और उसे हर टूर्नामेंट में खेलने का गौरव हासिल है। वहीं इटली तथा जर्मनी ने इस खिताब को चार-चार बार हासिल किया है। वहीं अर्जेंटीना और उरुगुए ने दो-दो बार इस खिताब पर कब्जा जमाया है। इसके साथ ही साथ इंग्लैंड, फ्रांस और स्पेन को एक-एक बार यह खिताब हासिल हो सका है।